राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह में 26 खिलाड़ी हुए सम्मानित, मोहम्मद शमी को मिला अर्जुन अवार्ड

नई दिल्ली। नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड सेरेमनी मंगलवार सुबह 11 बजे से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भवन में शुरू हुई। सबसे पहले द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिए गए। राष्ट्रपति 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अलग-अलग अवॉर्ड से सम्मानित कर रही हैं। देश की स्टार बैडमिंटन जोड़ी सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी को मेजर ध्यान चंद खेल रत्न अवॉर्ड मिला। वहीं, मोहम्मद शमी समेत 26 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया। अर्जुन अवॉर्ड विनर्स में 33 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था। सिर्फ सात मैचों में 24 विकेट लेने वाले शमी ने टूर्नामेंट का अंत अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में किया और बीसीसीआई के विशेष अनुरोध पर उनका नाम पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। वह एकमात्र क्रिकेटर और 25 खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें आज, 9 जनवरी को यह पुरस्कार मिला। समारोह से पहले, शमी ने अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने की अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। शमी इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए नामांकित होने वाले कुछ चुनिंदा लोगों में से एक होने पर खुद को भाग्यशाली मानते हैं। शमी ने बताया कि, यह पुरस्कार एक सपना है। पूरी जिंदगी गुजर जाती है और लोग ये अवॉर्ड नहीं जीत पाते। यह बहुत खुशी की बात है और मुझे गर्व महसूस हो रहा है।’ ‘बहुत से लोग केवल दर्शक बने रहते हैं क्योंकि वे जीवन भर दूसरों को ये पुरस्कार जीतते देखते हैं। यह एक सपना है जो कई लोगों के लिए अधूरा रह जाता है। शमी चोट के कारण टीम से बाहर हैं, जिसे विश्व कप के दौरान किसी तरह से नियंत्रित किया गया था। शमी पूरे दक्षिण अफ्रीका दौरे से चूक गए और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए फिट होने के लिए समय की तलाश में हैं। हालांकि, शमी ने विश्वास जताया कि वह 25 जनवरी को हैदराबाद में शुरू होने वाली सीरीज के लिए समय पर फिट हो जाएंगे।
5 कोच को दिया गया द्रोणाचार्य
गणेश प्रभाकरन (मल्लखंभ), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज) और शिवेंद्र सिंह (हॉकी) को कोचिंग का सबसे बड़ा सम्मान द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया गया।
सात्विक चिराग के लिए यह साल यादगार, 3 बीडब्ल्यूएफ टाइटल जीते
चिराग और सात्विक के लिए 2023 यादगार रहा। उन्होंने एशियन गेम्स में गोल्ड जीता (एशियन गेम्स के बैडमिंटन इवेंट में भारत का पहला गोल्ड) और एशियन चैंपियनशिप का खिताब जीता। इस जोड़ी ने इंडोनेशिया सुपर 1000, कोरिया सुपर 500 और स्विस सुपर 300 के खिताब भी जीते। सात्विक-चिराग वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडल विनर हैं और 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड जीतकर लौटे थे। दोनों को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड मिलेगा, जो भारत में खेलों का सवोर्च सम्मान है। गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर (विनर), लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब (फर्स्ट रनर-अप) और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र (सेकेंड रनर-अप) देश की टॉप-3 स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी रहीं। अमृतसर की यूनिवर्सिटी को मौलाना अब्दुल कलाम आजाद ट्रॉफी दी जाएगी।

About Post Author

You may have missed