झारखंड के जमशेदपुर में मिले ब्लैक फंगस के सात केस, अब तक तीन की मौत

सेंट्रल डेस्क । टीएमएच में ब्लैक फंगस के सात मामले आये हैं। इसमें से दो मरीज इलाजरत हैं जबकि तीन की मौत हो चुकी है। एक मरीज यहां से दूसरे अस्पताल में इलाज के लिए गया।

टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेस के सलाहकार डॉ. राजन चौधरी ने शुक्रवार को टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित प्रेसवार्ता में कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं। बताया कि व्हाइट फंगस का अब तक इसका कोई मरीज टीएमएच में नहीं आया है। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस एक ऐसी बीमारी है जिसका उपाय ऑपरेशन है। ऑपरेशन के बाद ही कोई दवा इसपर काम करती है।

टीएमएच में हो रहे आरटीपीसीआर सैंपल जांच रिपोर्ट के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट 18.53 है जो पिछले सप्ताह 30.48 पर थी। वहीं रैट टेस्ट की पॉजिटिविटी रेट 3.04 से गिरकर 0.82 पर आ गया है। वहीं इलाजरत मरीजों की रिकवरी रेट 79.13 पहुंच गई है, जो पिछले सप्ताह से 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है। टीएमएच में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है, जहां पिछले दो सप्ताह तक हर दिन 200 के करीब संक्रमित भर्ती हो रहे थे। अब यह संख्या पिछले तीन दिनों में घटकर 64 पर पहुंच गई है। यानी हर दिन 21 से 22 मरीज भर्ती हो रहे हैं। डॉ. राजन ने बताया कि पिछले तीन दिनों में 24 मरीजों की मौत हुई है।

सेकेंड वेव के मामले में आई गिरावट को देखते हुए टीएमएच में कोविड के दो वार्ड जी1 व जी2 को बंद कर दिया गया है। साकची गरमनाला स्थित रामगढ़िया भवन में ऑक्सीजन युक्त 32 बेड वाले हॉस्पिटल प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया गया है।

टाटा स्टील और टीएमएच सम्भावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर काफी गंभीर है। इसको लेकर टीएमएच ने तैयारी शुरू कर दी है। तीसरा लहर बच्चों को अधिक प्रभावित कर सकता है। इसलिए सभी तैयारी बच्चों को ध्यान में रखकर ही की जा रही है। डॉ. राजन ने एक सवाल के जवाब में बताया कि अगर बच्चे संक्रमित होकर भर्ती होते हैं, तो उनके अभिभावक (किसी एक सदस्य) को अस्पताल में रहना पड़ सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि जिनके भी छोटे बच्चे हैं वैसे माता-पिता कोरोना का टीका जरूर लगवा लें ताकि अस्पताल में रहने के दौरान उनके संक्रमित होने का डर नहीं रहेगा। इस दौरान कार्पोरेट कम्युनिकेशन की हेड रुना राजीव कुमार भी जुड़ी हुई थी। डॉ. चौधरी ने कहा कि कोविड चाइल्ड स्पेशल आइसीयू और चाइल्ड स्पेशल कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed