राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे पटना, बिहार में संघ के कार्यों की करेंगे समीक्षा

पटना । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत गुरुवार की दोपहर पटना पहुंचे। एयरपोर्ट से चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच आरएसएस कार्यालय विजय निकेतन गए।

वहां उन्होंने संघ के पदाधिकारियों के साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद सेवा सदन के निर्माण कार्य की स्थिति की जानकारी भी लेंगे।

बैठक में बिहार में संघ के कार्यों की भी समीक्षा करेंगे। करीब 11 घंटे पटना में रहने के बाद भागवत झारखंड के लिए रवाना होंगे। संघ प्रमुख सात माह पहले फरवरी में पटना आए थे। बता दें कि आरएसएस की ओर से अगस्त से एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा था।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को संघ ने आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना का नाम दिया था। स्वयंसेवकों के लिए तैयार किए गए इस कार्यक्रम में चार तरीके का प्रशिक्षण दिया गया। इनमें सुरक्षा, सतर्कता, नियंत्रण एवं प्रबंधन शामिल है।

संघ की योजना के अनुसार, प्रत्येक पंचायत से तीन-तीन स्वयंसेवकों को इस प्रशिक्षण वर्ग में शामिल किया गया है। इसका मकसद तीसरी लहर के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों तक डॉक्टरी परामर्श से लेकर दवाइयां और उससे जुड़ी जानकारी पहुंचाना है।

संघ प्रमुख दौरे में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे। साथ ही संघ की विस्तार योजनाओं से जुड़ी बैठकें लेंगे। बिहार में बाढ़ के हालात पर भी चर्चा करेंगे। बिहार में बांग्लादेशी शरणार्थियों को लेकर चलाए जा रहे संघ के कामों की भी समीक्षा करेंगे।

About Post Author

You may have missed