बोचहां उपचुनाव मतगणना : 14वें राउंड की गिनती राजद के अमर पासवान की जीत तय, VIP और BJP के हाथ लगी निराशा

बोचहां, मुजफ्फरपुर। बोचहां उपचुनाव में एनडीए को बड़ा झटका लगा है। यहां राजद उम्मीदवार की जीत तय हो गई है। राजद उम्मीदवार अमर कुमार पासवान भाजपा प्रत्याशी बेबी कुमारी से 20 हजार 964 वोटों से आगे हैं। अब 11 राउंड के वोटों की गिनती शेष है। इतने बड़े अंतर को पाटना अब भाजपा के लिए मुश्किल दिख रहा है। निर्णायक बढ़त के साथ ही राजद समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। दूसरी ओर भाजपा खेमे में निराशा है। भाजपा का आधार वोट भूमिहार का समर्थन राजद को मिलने से पार्टी नेतृत्व पर निश्चित रूप से दबाव बढ़ गया है। वहीं राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय और भाजपा सांसद अजय निषाद भी बैकफुट पर आ गए हैं।
14वें राउंड की गिनती पूरी होने के बाद की स्थिति
राजद के अमर कुमार पासवान – 46 हजार 292 वोट
भाजपा की बेबी कुमारी – 25 हजार 328 वोट
वीआइपी की गीता कुमारी – 15 हजार 954 वोट
राजद के नेता भू-माय समीकरण पर अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। यदि ऐसा होता है तो बिहार की राजनीति में एक नए समीकरण को मान्यता के तौर पर इसे देखा जाएगा। जिसका वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव तथा 2025 के विधानसभा चुनाव में भी प्रभाव दिख सकता है। मतगणना केंद्र के अंदर जाने से पहले सभी को कड़ी जांच की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। जांच के बाद ही जाने की अनुमति दी गई है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।
आठ मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती
शांतिपूर्ण मतगणना को लेकर डीएम प्रणव कुमार एवं एसएसपी जयंत कांत ने संयुक्त आदेश जारी कर रखा है। परिसर में आठ मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। इस दौरान यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए भी प्रमुख चौराहों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी तैनात हैं। मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले सभी की जांच की जा रही है।
12 अप्रैल को हुआ था मतदान
वीआइपी विधायक मुसाफिर पासवान के निधन से यह सीट खाली हुई थी। 12 अप्रैल को इसके लिए वोट डाले गए थे। मुख्य मुकाबला राजद उम्मीदवार एवं मुसाफिर पासवान के पुत्र अमर कुमार पासवान, भाजपा की बेबी कुमारी और वीआइपी की डा. गीता कुमारी के बीच माना जा रहा है।

About Post Author

You may have missed