RJD के स्टार प्रचारकों की सूची में लालू परिवार हावी, अकेले करेगा चुनाव कैंपेन

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव और वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए राजद ने सोमवार को अपने 30 स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को सौंपी। सूची में पहला नाम पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का है, जबकि दूसरे पर तेजस्वी यादव, तीसरे पर तेज प्रताप यादव और चौथे स्थान पर मीसा भारती का नाम है। मतलब यहां भी परिवारवाद ही हावी नजर आ रहा है। सूची में ऊपर से एक से चार तक लालू परिवार का ही कब्जा है। जबकि सूची में राजद के प्रदेश अध्यक्ष व वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह को लालू परिवार के बाद स्थान दिया गया है। वहीं स्टार प्रचारकों में कुल चार महिलाएं हैं और पांच मुस्लिम नेता हैं। राजद अपने सहयोगियों के साथ चुनाव कैंपेन नहीं करेगा।
स्टार प्रचारकों की सूची में लालू परिवार के बाद राजद के कद्दावर नेताओं के नाम है। जिसमें जगदानंद सिंह, शिवानंद तिवारी, रामचंद्र पूर्वे, जय प्रकाश नारायण यादव, मनोज झा, अहमद अशफाक करीम, अमरेन्द्र धारी सिंह, प्रेमचंद गुप्ता, डॉ. तनवीर हसन, वृषिण पटेल, सुबोध कुमार, डॉ. सुनील कुमार सिंह, मो. फारूक, सुरेश पासवान, राजवंशी महतो, सीताराम यादव, डॉ. उर्मिला ठाकुर, मो. कारी सोहैब, अनिल कुमार पासवान, मो. सलीम परवेज, अशोक कुमार सिंह, रामबली सिंह चंद्रवंशी, श्रीनारायण महतो, राजनीति प्रसाद और प्रतिभा कुशवाहा के नाम शामिल हैं। वहीं सूची में आलोक मेहता का नाम नदारद है। बताया जा रहा है कि सूची और लंबी थी लेकिन चुनाव आयोग की ओर से 30 स्टार प्रचारक के नाम ही मांगे गए थे।
पार्टी प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि कोरोना से जुड़ी जो गाइडलान जारी की गई है कि उसका पालन किया जा रहा है। कारोना का समय है और ऐसे में राजद वोटरों को बचाते हुए चुनाव में हिस्सा लेना चाहता है। उन्होंने बताया कि राजद अपने चुनावी कैंपेन की शुरूआत हसनपुर से करेगा।

About Post Author

You may have missed