बाबा साहेब ने जो आरक्षण संसद में दिया उसे सीएम नीतीश ने पंचायतों तक पहुंचाया : RCP

  • जदयू मुख्यालय में अंबेडकर जयंती का आयोजन

पटना। बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर जदयू मुख्यालय में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सभी नेताओं ने बाबा साहेब को श्रद्धा के पुष्प अर्पित किए और उनके महान अवदान को याद किया।
इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र सदैव बाबासाहेब का ऋणी रहेगा। उन्होंने भारतीय लोकतंत्र को वास्तविक शक्ति प्रदान की और उसे उदार बनाया। उन्होंने ही भारतीय संविधान के माध्यम से सबको एक साथ वोट देने का अधिकार दिया और आरक्षण देकर सदियों से वंचित समाज की संसद में भागीदारी सुनिश्चित की। उनके आदर्शों पर चलते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2006 में बिहार में पंचायती राज व्यवस्था में अनुसूचित जाति को आबादी के अनुरूप 16 प्रतिशत आरक्षण दिया। बाबा साहेब ने जो आरक्षण संसद में दिया उसे नीतीश कुमार ने पंचायतों तक पहुंचाया। इससे बिहार में लोकतंत्र सशक्त और समावेशी हुआ। श्री सिंह ने कहा कि बाबासाहेब के विचारों की झलक उनके कई निर्णयों में देखी जा सकती है।
वहीं प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि बाबासाहेब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यह होगी कि हम समाज के अंतिम व्यक्ति के प्रति अपने दायित्व को समझें। हम अपने नेता के इस कथन को न भूलें कि राजनीति सेवा के लिए होती है मेवा के लिए नहीं। हम सभी मिलकर यह संकल्प लें कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार की जितनी कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उसका लाभ एक-एक व्यक्ति तक पहुंचाएंगे।
कार्यक्रम में विधायक रत्नेश सदा, प्रदेश महासचिव डॉ. नवीन कुमार आर्य, अनिल कुमार, चंदन कुमार सिंह, सुनील कुमार, डॉ. अमरदीप, बिहार राज्य खाद्य आयोग के चेयरमैन विद्यानंद विकल, डॉ. हुलेश मांझी, नंदकिशोर कुशवाहा, राजेश पाल, पप्पू सिंह निषाद, डॉ. नीतीश कुमार टनटन, अशोक कुमार वर्मा, डॉ. कुमार विमलेन्दु, चन्द्रभूषण राय, रूबेल रविदास, मनीष बरियार व अन्य मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed