December 10, 2022

मैट्रिक परीक्षा 2024 : बिहार बोर्ड ने 8 दिसंबर तक बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तिथि, ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ा दी है। मैट्रिक परीक्षा 2024 के स्टूडेंट्स जो अभी 9वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं। वो अब 8 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इससे पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 23 नवंबर तक थी। जिसे अब बढ़ा दिया गया है।
ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन
बता दे की बिहार बोर्ड ने राज्य के माध्यमिक स्तर के सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों व प्लस टू विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को 9वीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया है। वही यह सारी प्रक्रिया स्कूल के प्राचार्य द्वारा ऑनलाइन secondary.biharboardonline.com पर जाकर कराया जायेगा।
वेबसाइट पर अपलोड किया गया है रजिस्ट्रेशन फॉर्म
वही BSEB ने वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन व अनुमति आवेदन पत्र अपलोड कर दिया है। विद्यालय के प्रिंसिपल आवेदन पत्र स्टूडेंट्स को देंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। नियमित कोटि के स्टूडेंट्स को 320 रुपये व स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन शुल्क 450 रुपये देने होंगे। वही आवेदन पत्र में अंकित विवरणी के अनुसार ही स्टूडेंट्स का परीक्षा आवेदन भरा जाना है। इसलिए यह आवश्यक है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में पूरी सतर्कता बरती जाये, ताकि बाद में इसमें कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता न पड़े। वही बोर्ड ने कहा है कि जिन विद्यालयों की मान्यता वापस ले ली गयी है। वैसे विद्यालयों से रजिस्ट्रेशन नहीं भरा जायेगा।
एक मार्च 2024 को 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए उम्र
वही रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स की उम्र एक मार्च 2024 को न्यूनतम 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए एक मार्च 2010 के बाद की जन्म तिथि के अभ्यर्थी मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए रजिस्टर्ड नहीं किये जायेंगे। वही यह रजिस्ट्रेशन 3 माध्यमिक परीक्षा के लिए मान्य रहेगा। बोर्ड ने कहा है कि निर्धारित तिथि के बाद रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय प्रधान की होगी।

About Post Author

You may have missed