December 10, 2022

दिल्ली व मुंबई के बाद बिहार में भी दौड़ेगी वंदे भारत एक्सकप्रेस : दिसंबर से होगा परिचलन, जाने क्या है खासियत

पटना। वंदे भारत एक्सकप्रेस को लेकर बिहार वासियों के लिए खुशखबरी है। बिहार को जल्द वंदे भारत एक्साप्रेस मिल सकता है। विभाग इसकी तैयारी कर रही है। बता दे की दिसंबर तक अगली वंदे भारत एक्ससप्रेस के ट्रैक पर आने की संभावना है। वही नई वंदे भारत एक्सैप्रेस के रूट को लेकर अभी तक मंत्रालय की ओर फैसला नहीं लिया गया है। रेलवे मंत्रालय के अनुसार 2 वंदे भारत एक्सरप्रेस का परिचालन जल्द शुरू हो सकता है। ICF चेन्नंई में 2 वंदेभारत एक्सरप्रेस का तेजी से तैयार किया जा रहा है। ये ट्रेन 2 राज्यों को मिल सकता है। जिसमें बिहार और तेलंगाना शामिल है। इन दोनों राज्यों को अभी तक वंदे भारत एक्सलप्रेस नहीं मिला है। वहीं मंत्रालय के अनुसार इन ट्रेनों को उन रूटों पर चलाया जाएगा, जिन पर यात्रियों की संख्यां अधिक होगी। वहीं मिली जानकारी के अनुसार भागलपुर और पटना रूट पर इसे चलाया जा सकता है।
वंदे भारत एक्सप्रेस में मिलती है ये सुविधा
वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। सबसे बड़ी खास बात इस ट्रेन में है कि यह केवल 52 सेकंड में 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है। यह अन्य ट्रेनों की अपेक्षा काफी हल्की है। यह पूरी तरह से एसी है। जिसमें स्वचालित दरवाजे लगे हैं। वही सीट को 180 डिग्री तक घूमाया जा सकता है। GPS आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, CCTV कैमरे लगे हैं। ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है। हाल के दिनों में यह देखा गया कि दुर्घटनाग्रस्त होने के बावजूद ट्रेन को अधिक क्षति नहीं पहुंची। बल्कि चंद घंटों में ट्रेन को रवाना भी कर दिया गया। इसमें ऐसी तकनीक लगाया गया, जिससे दुर्घटना को देखते ही ट्रेन में स्वचालित ब्रेक लग जाती है।
इन रूटों पर अभी चल रही है वंदे भारत एक्सप्रेस
बता दें कि देश की पहली सेमी हाई एक्सप्रेस ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस 5 रूट पर चल रही है। पहला नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता, कटरा, दूसरा नई दिल्ली से वाराणसी। तीसरा गांधीनगर से मुंबई और नई दिल्ली से अंदौरा स्टेशन। चौथी ट्रेन अंदौरा से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक चलायी जा रही है। जबकि पांचवां चेन्नई-मैसूर रूट पर शुरू की गयी है।

About Post Author

You may have missed