महावीर मंदिर में रामनवमी पर लगी भक्तों की 3 किलोमीटर लंबी लाइन, जय श्रीराम के नारों से गुंजा आसमान

पटना। देशभर में रामनवमी बड़े ही धूमधाम से मनाई जा रही है। इसको लेकर पटना के हनुमान मंदिर में भव्य तैयारी की गई है। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा है। सुबह 2:15 बजे से मंदिर के पट खुले हैं। 3 किलोमीटर तक दर्शन के लिए लोगों की लाइन लगी है। भगवा झंडे और जय श्री राम ध्वज से पटना के बाजार पटे हुए हैं। पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए गुड़, चने और ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर के अलावा भक्तों की सुविधा के लिए नैवेद्यम के 14 काउंटर लगाए गए हैं। भक्तों का प्रसाद जल्द चढ़े, इसके लिए अयोध्या से 8 पुजारी बुलाए गए हैं। डाक बंगला चौराहे पर रामनवमी की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। अभिनंदन समिति की ओर से इसका आयोजन किया गया है। पूरे पटना शहर में 54 पूजा समितियों की ओर से शोभा यात्रा निकाली जाएगी। यह शोभा यात्रा विभिन्न गली-मोहल्ले से होते हुए डाक बंगला चौराहे तक पहुंचेगी। कार्यक्रम में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, सीएम नीतीश कुमार, बीजेपी सांसद रवि शंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सह डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा, मंत्री विजय चौधरी, अशोक चौधरी समेत प्रदेश भाजपा के कई नेता शामिल होंगे।
महावीर मंदिर में अयोध्या से 8 पुजारी बुलाए गए
महावीर मंदिर में अयोध्या से 8 पुजारी बुलाए गए हैं। भगवान के पद चिन्ह से लोगों को आशीर्वाद दिया जा रहा है। महावीर मंदिर में पहले से 6 पुजारी को मिलाकर कुल 14 पुजारी भक्तों को पूरे दिन प्रसाद चढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं।
25 हजार किलो नैवेद्यम तैयार
पटना के महावीर मंदिर में रामनवमी के लिए 25 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया गया है। तिरुपति के 100 से अधिक कारीगरों ने इसे तैयार किया है। स्टेशन प्रवेश द्वार, डाकबंगला चौराहा, जीपीओ गोलंबर और वीर कुंवर सिंह पार्क में भी नैवेद्यम काउंटर लगाए जाएंगे। रामनवमी के दिन भक्तों की सुविधा के लिए नैवेद्यम के 14 काउंटर लगाए जाएंगे। महावीर मंदिर के सामने, पटना जंक्शन प्रवेश द्वार संख्या 1, ऑटो स्टैंड, डाक बंगला चौराहा, जीपीओ गोलंबर, वीर कुंवर सिंह पार्क समेत प्रमुख स्थानों नैवेद्यम उपलब्ध रहेंगे। पटना के महावीर मंदिर परिसर स्थित मुख्य ध्वज स्थल पर सुबह 10 बजे से पूजा प्रारंभ हुआ। पूजा के बाद सभी हनुमान ध्वज बदले गए। मध्याह्न 11:50 से 12:20 तक भगवान राम का जन्मोत्सव होगा। इस दौरान भक्त कतारों में अपनी जगहों पर बने रहेंगे। जन्मोत्सव आरती के बाद भक्तों के प्रसाद चढ़ाने और दर्शन का क्रम रात्रि 12 बजे तक जारी रहेगा। सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ड्रोन द्वारा मंदिर पर पुष्प वर्षा की जाएगी।

About Post Author

You may have missed