PATNA : प्रीपेड-स्मार्ट मीटर लगाए जाने के विरोध में दानापुर में धरना-प्रदर्शन, मंत्री-सचिव का पुतला दहन

पटना। राजधानी में प्रीपेड-स्मार्ट मीटर लगाए जाने को लेकर दानापुर में नागरिकों ने धरना आयोजित किया। धरना के बाद ऊर्जा मंत्री तथा ऊर्जा सचिव के पुतले को भी फूंका गया। प्रीपेड-स्मार्ट मीटर लगाने के खिलाफ विद्युत उपभोक्ता महासंघ, बिहार जवान किसान मजदूर पार्टी तथा अखिल भारतीय बाढ़ सुखाड़ और कटाव पीड़ित संघर्ष मोर्चा के संयुक्त तत्वावधान में दानापुर के आनंद बाजार स्थित गांधी मूर्ति के समक्ष एक दिवसीय धरना आयोजित किया गया। धरना तथा पुतला दहन का नेतृत्व समाजसेवी तथा विद्युत उपभोक्ता महासंघ के अध्यक्ष अखिल भारतीय बाढ़-सुखाड़ और कटाव संघर्ष मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामभजन सिंह यादव ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्युत उपभोक्ता महासंघ के अध्यक्ष राज नारायण अकेला ने किया। संचालन मौलवी हसन उर्फ मखन ने किया। भारी बारिश के बावजूद धरना में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए।
धरना को संबोधित करते हुए रामभजन सिंह यादव ने कहा कि जब बिजली सरकारी थी तो वक्ताओं के घरों में काला मीटर लगा हुआ था। काला मीटर ईमानदार था, जो बिजली चलती थी, काला मीटर में उतना ही उठता था। जब बिजली प्राइवेट कंपनियों को बेच दी गई तो प्राइवेट कंपनियां काला मीटर को हटाकर इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगा दिया। जिसके कारण उपभोक्ताओं को बढे दर में बिजली बिल आने लगा। जिन बिजली उपभोक्ताओं को पहले 300 का बिल आता था, उनके घरों में 1500 से 2000 का बिल आने लगा और लोग उसका भुगतान करने को विवश हैं। उन्होंने कहा कि पटना-दानापुर के सभी प्रमंडलों के सहायक और कार्यपालक अभियंता-सहायक और कार्यपालक अभियंता के द्वारा दस-दस बाउंसर को लेकर जबरन घरों में घुसकर उपभोक्ताओं को अपमानित कर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जा रहा है, जो उपभोक्ता इसका विरोध कर रहे हैं उन पर झूठी बिजली चोरी का मामला दायर कर दिया जा रहा है। विरोध करने वालों की बिजली भी काट दी जा रही है।
रामभजन ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगना बंद नहीं हुआ तो प्रीपेड मीटर ही सरकार के पतन का मुख्य कारण बनेगा, साथ ही बिहार में मध्यावधि चुनाव की नौबत भी आ जाएगी। धरना-प्रदर्शन में जवान किसान मजदूर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कर्नल आरडी सिंह, राजनारायण अकेला, रामेश्वर कुमार, मौलवी हसन, रुदल राय, जगदीश राय, मोहन साहू, शोभा देवी, प्रीति सिन्हा समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed