नए संसद भवन पर तेजस्वी बोले, पीएम नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए उद्घाटन, भाजपा ने पलटवार कर दिया जवाब

पटना। आरजेडी और जेडीयू ने नए संसद भवन के उद्धाटन का बहिष्कार किया है। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग के उद्घाटन कार्यक्रम का हम विरोध करेंगे। राष्ट्रपति से उद्घाटन कराना चाहिए था। उनसे नहीं कराकर राष्ट्रपति का अपमान किया जा रहा है। इसलिए पार्लियामेंट के सत्र के उद्घाटन सत्र का सभी विपक्षी दल मिलकर बायकॉट करेंगे। तेजस्वी दिल्ली से पटना लौटने के बाद पटना एयरपोर्ट पर बोल रहे थे। 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। कांग्रेस ने पहले ही इसका विरोध किया है। साथ ही ममता बनर्जी की टीएमसी, अरविंद केजरीवाल की आप, एनसीपी, डीएमके, शिवसेना (उद्धव गुट), सीपीआई, सीपीआई(एम) और वीसीके भी विरोध में शामिल हैं। 19 विपक्षी दलों ने 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने के लिए एक संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा, “जब लोकतंत्र की आत्मा को संसद से चूस लिया गया है, तो हम नए भवन में कोई मूल्य नहीं पाते हैं। अब सभी विपक्ष ने तय किया है कि यह संदेश दिया जाए ताकि जब इतिहास लिखा जाए तो लोग जाने कि विपक्ष के अधिकांश दलों ने इस बात की राय रखी कि संविधान सर्वोपरि है। कोई भी ऐसी चीज नहीं हो कि राष्ट्रपति के मान में कोई कमी आए। अभी भी मैं प्रधानमंत्री से अपील करूंगा कि वो इसमें करेक्शन करें। इतिहास सब कुछ स्मरण करेगा।
जदयू के नीरज कुमार बोले, नई संसद की जरूरत नही, ये फिजूल खर्च
देश के नए संसद भवन समारोह से जदयू ने भी किनारा कर लिया है। जनता दल यूनाइटेड ने समारोह में जाने से मना कर दिया है। पार्टी ने नए भवन के निर्माण में लगाई गई राशि को फिजूल खर्ची बताया है। साथ ही इस पुरखों का अपमान भी करार दिया है। जनता दल यूनाइटेड के मुख्य प्रवक्ता और पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि नए भवन का निर्माण का मतलब क्या है। यह फिजूल खर्ची है। खासकर तब जब देश में अग्निवीर, जो सीमा की सुरक्षा करते हैं उन्हें पेंशन देने के लिए पैसे नहीं है। देश में महंगाई चरम सीमा पर है। बेरोजगारी सातवें आसमान पर है। हमारे पुरखों की विरासत को अपमान कर रहें है। आपके मन में सम्मान का भाव नहीं है। इसलिए हम समारोह से बाहर रहेंगे।
भाजपा का पलटवार, सम्राट चौधरी बोले- बिहार में विधानसभा का उद्घाटन सीएम ने किया तो पीएम क्यों ना करें उद्घाटन
इधर विपक्ष के बहिष्कार पर बिहार बीजेपी के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने मुख्यमंत्री को निशाने पर लिया है। उन्होंने सवाल उठाए कि देश के प्रधानमंत्री नहीं उद्धाटन करेंगे क्या। बिहार में विधानसभा का उद्घाटन नीतीश कुमार ने ही किया था ना। वो शिलापट्ट तुड़वाएंगे क्या। अगर मुख्यमंत्री शिलापट्ट तुड़वाएंगे तो आगे बात करेंगे। 862 करोड़ रुपए में बने नए संसद भवन का काम पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी। नए संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। इस बिल्डिंग को पिछले साल नवंबर में पूरा हो जाना था। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनी ये बिल्डिंग प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे 28 महीने में बनाया गया।

About Post Author

You may have missed