रामनवमी पर महावीर मंदिर में चढ़ेगा 25 हजार किलो नैवेद्यम का प्रसाद, बिक्री के लिए बनेगें 13 काउंटर

पटना। रामनवमी को लेकर राजधानी पटना सहित भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में भी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर की ओर से रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं को लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर अयोध्या के राम मंदिर में रघुपति लड्डू और राम रसोई में बनने वाले प्रसाद खास होगा। महावीर मंदिर की ओर से नैवेद्यम प्रसाद 25 हजार किलो बनाए जाएंगे तो वहीं अयोध्या में रघुपति लड्डू तीन हजार किलो बनेगा। राम रसोई में पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं के लिए भोजन की व्यवस्था होगी। श्रद्धालु दोपहर साढ़े ग्यारह बजे से लेकर साढ़े तीन बजे तक प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं।

9 अप्रैल को रात 2 बजे भक्तों के लिए खुलेगा पट

रामनवमी के एक दिन पूर्व यानी 9 अप्रैल की रात दो बजे से श्रद्धालुओं के लिए महावीर मंदिर का द्वार खुल जाएगा। महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि रामनवमी पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 250 सुरक्षा बलों की तैनाती होगी। रामनवमी के दिन 10 अप्रैल को मंदिर का द्वार रात्रि 12 बजे तक खुला रहेगा। ऐसे तो मंदिर का द्वारा भक्तों के लिए 22 घंटा खुला रहेगा। वहीं भक्तों का प्रवेश उत्तरी द्वार से मिलेगा। वही महावीर मंदिर के उत्तरी द्वार से जीपीओ गोलंबर तक घेराबंदी रहेगी। धूप से बचने के लिए भक्तों के लिए पंडाल बनाए गए हैं। श्रद्धालुओं के लिए पंखे लगे रहने के साथ पानी और शरबत की व्यवस्था रहेगी। पंडाल के अंदर क्लोज सर्किट टीवी के जरिए मंदिर के अंदर का दृश्य भक्तों को दिखाई देगा। जिसके लिए 16 टीवी स्क्रीन जगह-जगह पर लगाए जाएंगे। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार होंगे। मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों को आर ब्लाक से कतार में लगना होगा।

अयोध्या से आएंगे 10 पुजारी, नैवेद्यम की बिक्री के लिए लगेगें 13 काउंटर

रामनवमी पर अयोध्या से 10 पुजारी आएंगे। मंदिर में चार पुजारी प्रसाद चढ़ाने के लिए उपस्थित रहेंगे। नैवेद्यम की बिक्री के लिए 9 अप्रैल के मध्य रात्रि से 13 काउंटर बाहर लगेंगे। मंदिर के भीतर स्थायी काउंटर उस दिन बंद रहेगा। रामनवमी के दिन मंदिर में सुबह 11.50 बजे से दोपहर 12.20 बजे तक भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। पूजा के बाद मंदिर के तीन ध्वज बदले जाएंगे। आरती होने के बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण होगा। जुलूस में आने वाले लोग शाम सात बजे से 9 बजे के बीच मंदिर में नहीं आएंगे। वही व्यक्तिगत रूप से ध्वज की पूजा करने वाले श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं मिलेगी। ध्वज पूजन को लेकर श्रद्धालु 9 अप्रैल को शाम तक 2100 रुपये शुल्क जमा करा रसीद प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ रामचरित मानस का नवाह पाठ का हवन के साथ रात्रि 9 बजे समापन होगा।

About Post Author

You may have missed