बेलछी प्रखंड में शिक्षा व्यवस्था का हाल बेहाल : कहीं स्कूल में लटका मिला ताला तो कहीं शिक्षक विद्यालय खोलने की औपचारिकता करते हैं पूरी

बाढ़। पटना के बाढ़ अनुमंडल अंतर्गत बेलछी प्रखंड में शिक्षा व्यवस्था का हाल बेहाल है। शनिवार को प्रखंड के सकसोहरा पूर्वी पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोपाईचक विद्यालय भवन का हाल बेहाल है। करीब दो-तीन दशक पहले बने जर्जर भवन में विद्यालय संचालित हो रही है। 1 से 8 कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए महज 2 कमरे हैं, जिसके एक कमरे में कक्षा 1 से 5 तक तो दूसरे कमरे में 6 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई होती है। कहने को तो इस विद्यालय में 320 बच्चे नामांकित हैं लेकिन 11:30 बजे महज 42 बच्चे स्कूल में उपस्थित पाए गए। कुछ बच्चे कागज के फोटो का ताश खेलते नजर आए। वहीं 7 में से 4 शिक्षक ही विद्यालय में उपस्थित रहे।
इस बाबत प्रधान शिक्षिका का कहना है कि विद्यालय के भवन के निर्माण हेतु कई बार प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, बेलछी और जिला शिक्षा पदाधिकारी पटना को लिखित शिकायत की गई है लेकिन अभी तक विद्यालय का भवन निर्माण के लिए कोई पहल नहीं हुई है। पुराने भवन के मुख्य गेट को बंद कर दिया गया है। बरसात के दिनों में बच्चों को काफी कठिनाई होती है, उन्हें भवन का छत गिरने का भी डर बना रहता है।


वहीं फतेहपुर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय विशकुरवा विद्यालय में ताला लटका पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि 2 शिक्षक सप्ताह में एक या 2 दिन विद्यालय खोलने की औपचारिकता पूरा करते हैं और दोपहर के 12 बजे तक ही विद्यालय में ताला बंद कर निकल जाते हैं।
बाढ़ के सिकंदरा गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय सिकंदरा में दोपहर के 12:45 में विद्यालय में ताला लटका पाया गया, बाद में शिक्षक विद्यालय के पास पहुंचकर बताया कि सरकारी काम से ही गांव में गया था। एक शिक्षक पहले ही चले गए। शनिवार होने के चलते विद्यालय पहले बंद कर दी गई है। इस बाबत जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बाढ़ अरविंद कुमार से बात करने शिक्षा कार्यालय पहुंचा तो वह क्षेत्र भ्रमण के लिए निकले हुए थे लेकिन कार्यालय में तैनात कर्मी ने मामले की जानकारी शिक्षा पदाधिकारी तक पहुंचाने की बात कही।

About Post Author

You may have missed