November 26, 2022

डीजल-पेट्रोल की वजह से हाहाकार, मुंबई में पेट्रोल 90 पार

डीजल-पेट्रोल के रोज बढ़ती कीमतों की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। कीमतें रोज बढ़ रही हैं। और आज तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90 रूपये के पार चली गयी है।
सोमवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90 रुपये के पार चली गई। यह जानकारी इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए सामने आई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन होता है। 16 जून 2017 से पहले महीने में दो बार ही कीमतों में संशोधन हुआ करता था।
आईओसी के मुताबिक आज मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.08 रुपये के स्तर पर पहुंच गई। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.72 रुपये, कोलकाता में 84.54 रुपये और चेन्नई में 85.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अगर डीजल की बात करें तो आज एक लीटर डीजल की कीमत दिल्ली में 74.02 रुपये, मुंबई में 78.58 रुपये, कोलकाता में 78.26 रुपये और चेन्नई में 78.26 रुपये हो गई है। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं।

About Post Author

You may have missed