पटना हाईकोर्ट पहुंची पब्लिक लाइफ संस्था, फिजिकल कोर्ट शुरू करने के लिए दायर की याचिका

पटना । पटना हाईकोर्ट में उच्च न्यायालय समेत प्रदेश के जिला व निचली अदालतों में फिजिकल कोर्ट शुरू करने के लिए याचिका दायर की गई है। वेटरन फोरम फॉर ट्रांसपेरेंसी इन पब्लिक लाइफ संस्था ने याचिका दायर की है।

याचिकाकर्ता के वकील दीनू कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी से पिछले साल मार्च महीने से अब तक पटना हाईकोर्ट व अन्य अदालत में सामान्य कामकाज ठप हो गया है।

4 जनवरी से पटना हाईकोर्ट में फिजिकल कोर्ट शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से फिर से मामलों की सुनवाई होने लगी।

हालांकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई जारी है, मगर इससे कोर्ट का कामकाज में सामान्य नहीं हुआ है। वकील ने बताया कि राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार होने से धीर-धीरे सभी संस्थाएं खुल रही हैं। अदालतों में वर्चुअल कोर्ट ही चल रहा है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में अदालती कामकाज फिजिकल रूप से चल रहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी 14 जुलाई से फिजिकल कोर्ट शुरू होने वाला है। प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रतिबंधों में काफी ढील दे दी है।

बाजार, मॉल, स्कूल कॉलेज आदि सभी कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर खोले जाने लगे हैं। ऐसी स्थिति में पटना हाईकोर्ट समेत प्रदेश के जिला और निचली अदालतों में भी सामान्य अदालती कामकाज शुरू होना चाहिए।

कोर्ट के सामान्य रूप से काम नहीं करने से जहां वकीलों व उनके साथ काम करने वाले कर्मियों की आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं मुकदमा लड़ने वालों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लगभग 30 हजार वकील अपने गांव घर चले गए हैं।

पटना हाईकोर्ट समेत सभी अदालतों कामकाज काफी धीमी गति से चल रहा है और सुनवाई के लिए लंबित मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सभी ने जल्द ही कोर्ट खोलने की गुहार लगाई है ताकि अदालती कामकाज पटरी पर लौट सके।

About Post Author

You may have missed