कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा कदम : मंगल पांडे

* तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन
* कैंसर टेस्टिंग वैन बिहार के जिलों में घूम कर करेगी जांच


पटना। बिहार के 16 जिले में कैंसर डिटेक्शन सेंटर खुलवाया, जिसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में यह दूसरे जिलों के सदर अस्पताल में खोली जाएगी। उक्त बातें आज राजधानी पटना के आईएमए हॉल में गुलमोहर मैत्री संस्था द्वारा आयोजित तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा। उन्होंने कहा कि संस्था का 2 साल में 1,11,000 बच्चियों का निशुल्क एचपीवी वैक्सीनेशन का लक्ष्य है, उसमें जो सहयोग हो पाएगा वह हम जरूर करेंगे। बता दें यह जांच शिविर कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव के 4 जिलों में प्रस्तावित प्रथम चरण की पटना में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम है। इस शिविर में ब्रेस्ट कैंसर के लिए मैमोग्राफी टेस्ट, सर्वाइकल कैंसर के लिए पैप स्मीयर टेस्ट, एचआईवी टेस्ट और बच्चियों के लिए एचपीवी निशुल्क वैक्सीनेशन की जा रही है। इसके अलावा बीपी, शुगर, ब्लड प्रेशर, वजन जांच की सुविधा दी गई है। मौके पर रक्तदान की भी सुविधा है।


इस मौके पर संस्था की ब्रांड एंबेसडर सुश्री श्रेयसी सिंह ने कहा कि गांव की महिलाओं को छोड़ दिजिए, यहां तक की शहर की महिलाएं भी जो पढ़ी लिखी हैं वह भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों पर खुलकर बोलने से बचती हैं और अपनी जांच कराने से डरती हैं, क्योंकि उन्हें सामाजिक डर भी सताता है और इसके लिए संस्था जो काम कर रही है, वह सराहनीय हैै। वहीं विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि सामाजिक अभियान में समाज के लोगों की बड़ी भूमिका होनी चाहिए, ताकि इस गंभीर बीमारी से लड़ी जा सके।
इसके पहले कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विधान परिषद सदस्य देवेश चंद्र ठाकुर, कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव की ब्रांड एंबेसडर विधायक श्रेयसी सिंह, एनसीसी बिहार-झारखंड निदेशालय के एडीजी एम इंद्र बालन, एशियन हॉस्पिटल के डॉ. मृत्युंजय कुमार, रुबन हॉस्पिटल के डॉ. सत्यजीत सिंह, आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह आदि ने दीप प्रज्वलित कर ड्राइव के प्रथम चरण के शिविर का उद्घाटन किया।

About Post Author

You may have missed