February 25, 2024

दानापुर में मंडल संसदीय समिति की बैठक का हुआ आयोजन, महाप्रबंधक ने यात्री सुविधा व रेलवे विकाश के लिए किए गए कार्यों को सांसदगण को कराया अवगत

पटना। आज दानापुर मंडल की ‘मंडल संसदीय समिति’ की बैठक का आयोजन किया गया। वही इस बैठक में दानापुर मंडल क्षेत्राधिकार के माननीय सांसदगण ने भाग लिया। वही इस बैठक की अध्यक्षता माननीय सांसद सुशील कुमार मोदी द्वारा की गयी। सभी माननीय सांसदगण द्वारा जनहित से जुड़े मुद्दे एवं रेल के सर्वांगीण विकास हेतु अपने-अपने सुझावों को रखा गया। वही इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल, दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी सहित मुख्यालय एवं दानापुर मंडल के अधिकारीगण उपस्थित थे। वही इस बैठक में पाटलिपुत्र के माननीय सांसद राम कृपाल यादव, नालन्दा के माननीय सांसद कौशलेन्द्र कुमार, जहानाबाद के माननीय सांसद चन्देश्वर प्रसाद तथा राज्यसभा के माननीय सांसद शंभु शरण पटेल उपस्थित थे। वही इस बैठक में माननीय सांसदगण ने रेल विकास व यात्री सुविधाओं में व वृद्धि एवं उसे सुदृढ़ करने के संबंध में बहुमूल्य सुझाव दिये। माननीय सांसदगण द्वारा आधारभूत संरचनाओं के विकास से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने पर बल दिया गया। साथ ही बैठक में भविष्य की कार्य योजनाओं पर भी चर्चा हुई। वही इसके पूर्व बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने माननीय सांसदगण एवं माननीय सांसद के प्रतिनिधिगण का स्वागत किया। महाप्रबंधक ने अपने स्वागत संबोधन में दानापुर मंडल द्वारा यात्री सुविधा, आधारभूत संरचनाओं के विकास आदि के क्षेत्र में किए गए कार्यों एवं नई परियोजनाओं से माननीय सांसदगण को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि गाड़ियों के समयबद्ध परिचालन को बेहतर बनाने के लिए हम सतत प्रयत्नशील हैं।

पर्व-त्योहार व अत्यंत व्यस्त सीजन पर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करती रही है। वर्तमान वितीय वर्ष 2023-24 में दिसम्बर 2023 तक कुल 1192 जोड़ी विशेष रेल गाड़ियों का परिचालन किया गया एवं विभिन्न गाड़ियों में कुल 2423 अतिरिक्त कोच लगाये गए । साथ ही, दानापुर रेल मंडल में पटना-रांची व पटना-हावड़ा के मध्य दो नए ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया है। दैनिक रेलयात्रियों को अनारक्षित टिकट सुगमता से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 13 स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई है। दानापुर मंडल के कुल 46 प्रमुख स्टेशनों पर One Station One Product के स्टॉल लगाये गये हैं। इनसे एक ओर जहां इन क्षेत्रों का विकास होगा वहीं दूसरी ओर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। महाप्रबंधकमहोदय ने माननीय सांसदों से प्राप्त बहुमूल्य सुझावों के लिये आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सुझाव हमें भविष्य में रेल विकास कार्यों की रूप-रेखा तय करने में काफी सहायक सिद्ध होगा।

About Post Author

You may have missed