BIHAR : ऐतिहासिक रोहतासगढ़ किला में होगा शाहाबाद महोत्सव का आयोजन, 5 दिसंबर को बड़े नेताओं का होगा जुटान

पटना। पर्यटन को बढावा देने के लिए आगामी 4 और 5 दिसंबर को रोहतासगढ़ किला परिसर में शाहाबाद के बुद्धिजीवी, राजनेता, नौकरशाह, साहित्यकार एवं कला संस्कृति से जुड़े नामचीन लोगों का जमावड़ा लगेगा और अपने धरोहर को संजोकर रखने तथा इसे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए संकल्प लेंगे।
इस संबंध में शाहाबाद महोत्सव आयोजन समिति के संयोजक अखिलेश कुमार ने कहा कि पुराने शाहाबाद जिला यानि वर्तमान भोजपुर, रोहतास, कैमूर तथा बक्सर जिले का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है। शाहाबाद का इलाका खुबसूरत प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है और पवित्र गंगा तथा सोन नदी पश्चिम, उत्तर तथा दक्षिण दिशाओं से जीवनदायी के रूप में विराजमान है। इसके बावजूद यहां का विकास नहीं हो पाया।
उन्होंने कहा कि शाहाबाद महोत्सव आयोजन समिति के बैनर तले पिछले दो वर्षों से अपने गौरवशाली इतिहास को याद करते हुए यहां के परंपरागत नृत्य-संगीत को बढ़ावा देने तथा टुरिज्म सर्किट बनाने के लिए शाहाबाद महोत्सव के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है। इसी को लेकर आगामी 3, 4 व 5 दिसंबर को आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि 5 दिसंबर को रोहतासगढ़ किला परिसर में आयोजित होने वाले शाहाबाद महोत्सव में केन्द्रीय मंत्री व आरा से सांसद आरके सिंह, बिहार विधान परिषद् के सभापति अवधेश नारायण सिंह, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, मंत्री जमा खान, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा, डॉ. कांति सिंह, सांसद गोपाल नारायण सिंह, छेदी पासवान, महाबली सिंह, सुशील कुमार सिंह, झारखंड के सांसद सुनील कुमार सिंह, समीर उरावं, झारखंड के पूर्व डीजीपी कमल नयन चौबे सहित शाहाबाद के वर्तमान विधायक, विधान परिषद् सदस्य आदि को आमंत्रित किया गया है।

About Post Author

You may have missed