PATNA : NMCH को मिले 8 अत्याधुनिक वेंटीलेटर, नवजात एवं शिशु केयर इकाई में लगे 4-4 वेंटीलेटर

पटना। बिहार सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के क्रम में बुधवार को पटना के एनएमसीएच को डेढ़ करोड़ की लागत से 8 अत्याधुनिक वेंटीलेटर उपलब्ध कराये गए हैं। अन्य कई सरकारी अस्पतालों में एचडीएफसी बैंक के सहयोग से स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में विस्तार किया जायेगा। उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एनएमसीएच में एचडीएफसी बैंक के सहयोग से संस्था को उपलब्ध कराये गए 8 वेंटीलेटर के हस्तांतरण समारोह में कही। इस अवसर पर क्षेत्र के स्थानीय विधायक नंद किशोर यादव, एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ. हीरा लाल महतो, अस्पताल के शिशु विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह, पटना के सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह, एचडीएफसी बैंक के वरीय पदाधिकारी संदीप गौतम, केयर इंडिया के सीओपी सुनील बाबू तथा केयर टीम के मानसून मोहंती, डॉ. संजय सुमन एवं अजय कुमार उपस्थित रहे।
नवजात एवं शिशु केयर विंग में लगे 4-4 वेंटीलेटर
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य के लिए इन इकाईयों में सुविधाओं का विस्तार सकारात्मक परिणाम लेकर आया है। राज्य में नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार एवं आधुनिकीकरण के कारण संभव हो पाया है। इसी क्रम में आज एनएमसीएच में 8 वेंटीलेटर उपलब्ध कराये गए हैं, जो नवजात इकाई एवं शिशु इकाई में 4-4 की संख्या में लगाये गए हैं।
एनएमसीएच में होगा और सुविधाओं का विस्तार
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल अब 850 बेड का अस्पताल है और सभी बेड पर आॅक्सीजन की सुविधा है। संस्था में अभी 109 वेंटीलेटर, 98 आक्सीजन कंसनट्रेटर, 118 सिरिंज पंप, 268 मॉनिटर हैं और आगे भी यहां सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा।
एनएमसीएच पर मरीजों का भार अधिक
विधायक, नंद किशोर यादव ने स्वास्थ्य मंत्री से निवेदन किया कि एनएमसीएच पर मरीजों का भार अधिक है जिसे कम करने की जरुरत है, साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की सराहना की।
परिवर्तन कार्यक्रम के तहत की गयी वेंटिलेटर की स्थापना
समारोह में अपने संबोधन में एचडीएफसी बैंक के वरीय पदाधिकारी संदीप गौतम ने कहा कि बैंक के परिवर्तन कार्यक्रम के तहत शिशुओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। कार्यक्रम के तहत बैंक का प्रयास है कि बच्चों को राज्य में ही उत्कृष्ट चिकिसीय सेवा प्राप्त हो सके।
प्राचार्य ने दिलाया भरोसा
इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य डॉ. हीरा लाल महतो तथा अस्पताल के शिशु विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह ने भी वेंटीलेटर के हस्तांतरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं एचडीएफसी बैंक का धन्यवाद किया और भरोसा दिलाया कि इन सुविधाओं के बाद नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य में और गुणात्मक सुधार होगा।

About Post Author

You may have missed