खबरें फतुहा की : किसानों ने एनएच पर किया वृक्षारोपण, मृतक की हुई पहचान, दो बच्चे की मां फरार

आज तक किसानों को नहीं मिला आवासीय भूखंड का मुआवजा, विरोध में निर्माणाधीन एनएच पर किया वृक्षारोपण
फतुहा। रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस था। इस अवसर पर कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने अपने-अपने इलाके में वृक्षारोपण किया था। लेकिन सोमवार को दनियावां से गुजरने वाले एनएच-30ए के निर्माणाधीन सड़क पर किसानों ने वृक्षारोपण किया। दरअसल, यह कोई वृक्षारोपण का दृश्य नहीं है, बल्कि किसानों ने मुआवजा नहीं मिलने के विरोध में निर्माणाधीन एनएच पर वृक्षारोपण किया है और सड़क निर्माण पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दिया है।
उल्लेखनीय है कि दनियावां में एनएच-30ए के लिए बाईपास का निर्माण हो रहा है। बाईपास निर्माण के लिए सरकार ने किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया। लेकिन मुआवजा कृषि भूमि का दिया जा रहा है जबकि किसान आवासीय भूखंड के लिए निर्धारित मुआवजे की मांग कर रहे हैं। यह मसला पिछले 5 सालों से अधर में लटका पड़ा है। पिछले साल 11 फरवरी को पटना के जिलाधिकारी ने किसानों को आवासीय मुआवजा दिलाने के लिए एक हफ्ते का समय मांगा था। बावजूद इसके जिलाधिकारी किसानों से किए गए वादे को भूल गए और आज तक किसानों को आवासीय भूखंड का मुआवजा नहीं मिला। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सीधे हस्तक्षेप के बाद भी इस समस्या का समाधान अब तक नहीं हो सका है। थक हार कर किसान एक बार फिर आवासीय मुआवजे के लिए आंदोलन करने को बाध्य हैं। यही वजह है कि दनियावां के किसानों ने हाईवे की निर्माणाधीन सड़क पर वृक्षारोपण कर निर्माण को रोक दिया है और किसान एक बार फिर से आंदोलन के लिए सड़क पर उतर गए हैं। किसानों के इस जत्था का नेतृत्व किसान नेता डॉ. रंजीत कुमार कर रहे हैं। विरोध कर रहे किसानों से मुलाकात करने के लिए मौके पर दनियावां के अंचल अधिकारी संजीव कुमार, एनएचएआई के अधिकारी धनंजय कुमार और प्रखंड प्रमुख ब्रजेश किशोर सिन्हा भी मौजूद थे।

सड़क हादसे में मारे गये मृतक की हुई पहचान
फतुहा। बीते देर रात नयका रोड मोड़ के पास हुई सड़क हादसे में मारे गये मृतक की पहचान हो गयी है। मृतक हिलसा थाना क्षेत्र के नदहा गांव निवासी घमंडी पासवान के रुप में हुई है। विदित हो कि मृतक अपने रिश्ते में लगने वाले जख्मी भांजे हिलसा के सैदनपुर गांव निवासी राम बाबू पासवान के साथ रिश्तेदार के घर शादी समारोह में शामिल होने के लिए बाइक द्वारा हिलसा से बेलदारीचक जा रहे थे। बाइक जख्मी रामबाबू पासवान चला रहा था तथा मृतक पीछे बैठा था। बाइक नयका रोड में मुड़ते ही सड़क किनारे खड़ी टैंक लोरी में जाकर घुस गयी थी।

दो बच्चे की मां फरार
फतुहा। सोमवार को थाना क्षेत्र के एक गांव से दो बच्चे की मां के फरार हो जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस संदर्भ में महिला के पति ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है। शिकायत में महिला के पति ने नालंदा जिले के परवलपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले एक युवक को नामजद आरोपी बनाया है। शिकायत के आलोक में पुलिस मामले की छानबीन करने में जुटी है।

About Post Author

You may have missed