खबरें बाढ़ की : आरटीपीएस की कई सेवाएं ठप, आवास योजना का औचक निरीक्षण, हादसे में 4 जख्मी

लगातार सर्वर डाउन रहने से आरटीपीएस की कई सेवाएं ठप
बाढ़। बिहार सरकार ने आरटीपीएस सेवा के माध्यम से घर बैठे आॅनलाइन आवेदन करने और महज 10 दिनों के अंदर प्रमाण पत्र निर्गत करने का जो लक्ष्य रखा है, वह धूमिल होता दिखाई दे रहा है। पटना के बाढ़ प्रखंड के आरटीपीएस सेंटर पर इन दिनों काउंटर पर बैठने वाले आॅपरेटर को लोगों का काफी विरोध झेलना पड़ रहा है। हर दिन सैकड़ों की संख्या में लोग आवेदन व प्रमाण पत्र निर्गत करने को लेकर हंगामा करते नजर आ रहे हैं।
बीडीओ नवकुंज कुमार ने बताया कि गत शनिवार से लगातार सर्वर डाउन है, जिसके चलते आॅनलाइन आवेदनों की अंबार लग गई है, परेशानी बढ़ गई है। लोग साइबर कैफे से जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र के लिए लगातार आवेदन करते हुए प्रमाण पत्र निर्गत होने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण इक्का-दुक्का ही काम हो पा रहा है और काउंटर पर बैठने वाले आॅपरेटर को लोगों के कोपभाजन का शिकार होना होना पड़ रहा है।
वहीं दूसरी तरफ विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में प्रमाण पत्र के आधार पर फॉर्म भरने के लिए लोग हर दिन प्रमाण पत्र निर्गत होने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन लोगों को निराशा ही हाथ लग रही है, जिसके कारण युवाओं का भविष्य भी अधर में लटक रहा है। बता दें सरकार 72 प्रकार के प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए आरटीपीएस सेंटर पर आश्रित है, लेकिन हालात यह है कि हर प्रकार के काम बाधित है। विभाग को कई बार शिकायत किए जाने के बावजूद भी सर्वर में सुधार नहीं हो पा रहा है।

आवास योजना का बीडीओ ने किया औचक निरीक्षण, 12 लाभुक को नोटिस


बाढ़। प्रखंड विकास पदाधिकारी नवकुंज कुमार ने बुधवार को बाढ़ के बेढना पूर्वी पंचायत के सोईमां गांव पहुंचकर आवास योजना का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पंचायत के 12 ऐसे लाभुकों को नोटिस दिया, जिन्होंने पहला या दूसरा किस्त या फिर दोनों किस्त का लाभ लेने के बावजूद भी अभी तक निर्माण कार्य शुरू या पूरा नहीं किया है। वैसे लोगों को कार्रवाई किए जाने का अल्टीमेटम देते हुए लोगों को समझाया बुझाया। बीडीओ ने बताया कि जो लोग बैंक से पैसे निकालकर आवास बनाने में लापरवाही कर रहे हैं, उन पर गाज गिर सकती है, साथ ही आवास सहायक भी इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

सड़क हादसे में एक परिवार के 4 लोग जख्मी


बाढ़। एनटीपीसी थाना क्षेत्र के बरियारपुर गांव के पास एनएच 31 पर बुधवार की सुबह एक ही मोटरसाइकिल से अपने दो बच्चे और पत्नी के साथ जा रहे मोटरसाइकिल सवार को सामने से एक मारुति वैन ने टक्कर मार दी। हादसे में 40 वर्षीय मुकेश कुमार, उसकी पत्नी 35 वर्षीय रंजू देवी, 8 वर्षीय अमृता कुमारी और 5 वर्षीय अंशिका कुमारी जख्मी हो गये। स्थानीय लोगों के द्वारा सभी को इलाज के लिए बाढ़ अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल मुकेश ने बताया कि वह बाढ़ थाना क्षेत्र के सैदपुर गांव का निवासी है और वह मोटरसाइकिल से अपने परिवार के यहां जा रहा था, तभी रास्ते में हादसा हो गई। वहीं वाहन टक्कर मारने के बाद भागने में सफल रहा।

About Post Author

You may have missed