खबरें बाढ़ की : ईद की रही धूम, अवैध बालू का कारोबार, दहेज प्रताड़ना का आरोप, रेलवे स्टेशन पर गंदगी, घाटों पर उमड़ी भीड़

ईद की धूम : दिखा हिन्दू-मुस्लिम एकता की झलक
बाढ़। देशभर में पूरे धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया गया। ईद के साथ ही अल्लाह की बरकत का महीना रमजान समाप्त हो गया। इस दिन लोग घरों में सेवईं, खीर समेत कई बेहतरीन पकवान बनाया और एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारक दिया। इसी क्रम में बाढ़ में ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाया गया।

इस अवसर पर मुस्लिम भाई ईदगाह में बड़ी संख्या में जुटे तथा एक दूसरे को गले मिलकर बधाई दी। यह बड़ा ही संयोग है कि आज हिंदुओं का भी महत्वपूर्ण त्योहार अक्षय तृतीया है। हिन्दू शास्त्रों में अक्षय तृतीया का खास महत्व है। इस अवसर पर ईदगाह के पास हिन्दू-मुस्लिम एकता की झलक देखने को मिली। हिन्दू भाईयों ने भी मुस्लिम भाईयों के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। खास बात यह रही कि इस अवसर पर कई ब्राह्मणों ने भी मुस्लिम भाईयों से गले मिले और हिन्दू-मुस्लिम एकता का परिचय दिया। एक तरफ जहां देश में हिन्दू-मुस्लिम के बीच नफरत फैलाने की कोशिश की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ हिन्दू और मुस्लिम मिलकर नफरती गैंग को आईना दिखाने का काम किया। इस दौरान पुलिस प्रशासन, प्रखंड विकास पदाधिकारी नवकंज कुमार तथा अंचलाधिकारी जितेंद्र सिंह मुस्तैद दिखे।

नहीं थम रहा अवैध मिट्टी व बालू का कारोबार
बाढ़। एनटीपीसी थाना क्षेत्र के नवादा, ढिबर एवं रैली पंचायत गांव के गंगा नदी के किनारे लगातार अवैध तरीके से मिट्टी और बालू की खनन जारी है। बालू और मिट्टी माफिया गंगा घाट के आसपास बड़े पैमाने पर लगातार खनन करने कर रहे हैं। खनन विभाग के दिशानिर्देश की अवहेलना करते हुए कहीं-कहीं 10 से 15 फीट मिट्टी और बालू की कटाई की जा रही है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि बरसात आने वाला है और जैसे ही लोग गंगा घाट पर स्नान करने जाएंगे, वैसे ही डूब कर उनकी मौत होगी, जिसके बाद प्रशासन को भी फजीहत का सामना करना पड़ेगा लेकिन प्रशासन को लगातार शिकायत किए जाने के बावजूद भी अवैध रूप से खुले में बालू और मिट्टी की कटाई की जा रही है। खनन विभाग भी मामले को लेकर गंभीर नहीं दिख रही है।

अक्षय तृतीया पर गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़
बाढ़। अक्षय तृतीया का हिन्दू धर्म में खास महत्व माना जाता है। यह त्योहार वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया के अवसर पर हिंदुओं ने गंगा नदी में स्नान कर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर मंदिरों में काफी भीड़ देखी गयी। अक्षय तृतीया के दिन जो व्यक्ति व्रत रखता है और सुबह उठकर स्नान कर पीले वस्त्र को धारण कर भगवान विष्णु की पूजा करता है, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है।

विवाहिता ने ससुराल वालों पर दहेज प्रताड़ना का आरोप
बाढ़। थाना क्षेत्र के वार्ड संख्या 22 के पैजावा पर मोहल्ला निवासी रामचंद्र प्रसाद की पुत्री प्रियंका कुमारी की शादी मलाही गांव के साईं चक टोला निवासी मनोज रविदास के पुत्र नीतीश के साथ 20 मई 2021 को हुई थी। शादी के बाद से महिला के साथ पति और ससुराल वालों ने मारपीट करनी शुरू कर दी, साथ ही 50,000 नगद और पलंग के लिए लगातार प्रताड़ित किए जाने लगा और शादी में महिला को मिले जेवरात छीन कर भगा दिया गया। इस बाबत पीड़ित प्रियंका ने पति, ससुर और ननद निशा काजल के ऊपर दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी गई है।

रेलवे स्टेशन पर गंदगी का आलम से परेशान हैं दैनिक यात्री
बाढ़। बाढ़ रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था लचर होने के कारण हर दिन प्लेटफार्म पर गंदगी का अंबार देखने को मिल रहा है, जिसे लेकर दैनिक यात्रियों ने कई बार इसकी शिकायत स्टेशन प्रबंधक से की है लेकिन फिर भी रह-रह कर गंदगी का आलम देखने को मिल ही जाता है। जिसे लेकर यात्री ने इसकी शिकायत दानापुर रेल मंडल प्रबंधक को किए जाने की बात कही है। दैनिक यात्रियों का कहना है कि जब से प्राइवेट संस्था के हाथों में सफाई व्यवस्था गई है, तब से बाढ़ स्टेशन पर सफाई का हालत दिन प्रतिदिन खराब ही होता चला गया है, जिसका खामियाजा दैनिक यात्रियों को भुगतना पड़ता है।

About Post Author

You may have missed