पटना नगर निगम ने देर रात आयोजित की मानसून पूर्व तैयारी की विशेष बैठक, 24/7 अलर्ट रहने का आयुक्त ने दिया निर्देश

पटना। पटना नगर निगम द्वारा शनिवार की देर रात (10 से 12 बजे) कंकड़बाग अंचल में मानसून पूर्व सभी डीपीएस पर नियुक्त पदाधिकारियों एवं जोनल आफिसर की विशेष बैठक आयोजित की गई। मानसून पूर्व सभी नालों के उड़ाही, डीपीएस (ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन) की वस्तुस्थिति की जानकारी नगर आयुक्त ने ली। इस दौरान नगर निगम के अपर नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त सभी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, डीपीएस पर प्रतिनियुक्त कर्मी, क्यूआरटी के जोनल आफिसर, सिटी मैनेजर समेत सभी जोनल आफिसर मौजूद रहे। इस दौरान नगर आयुक्त ने पदाधिकारी से नालों की इनलेट एवं आउटलेट स्थिति की भी विस्तृत जानकारी ली।
देर रात कॉल कर क्यूआरटी का किया गया उन्मुखीकरण
नगर आयुक्त द्वारा देर रात बैठक कर क्विक रिस्पांस टीम के नोडल कर्मियों का उन्मुखीकरण किया गया। गौरतलब है कि 75 वार्ड के लिए जून से सितंबर तक 4 महीने के लिए कुल 19 जोनल क्विक रिस्पॉन्स टीम गठित की गई है, जो मानसून के दौरान 24/7 एक्टिव रहेगी। किसी भी क्षेत्र में जलजमाव की शिकायत होने पर 15 मिनट के अंदर टीम स्थल पर पहुंचेगी और समस्या का निदान करेगी। ऐसे में टीम को देर रात फोन कर उन्मुखीकरण के लिए बुलाया गया।
जू. इंजीनियर और जोनल आफिसर एक साथ करेंगे फील्ड विजिट
नगर आयुक्त द्वारा सभी बड़े नालों की उड़ाही एवं मेनहॉल और खुले नालों की सफाई रात्रि पाली में भी जारी रखने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही सभी जोनल आफिसर को जूनियर इंजीनियर के साथ वार्ड की विस्तृत रिपोर्टर बनाने का निर्देश दिया गया है। 21 मई तक सभी पदाधिकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से डिटेल रिपोर्ट सबमिट करेंगे, जिसमें सभी अवरोध की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी।
हर वक़्त अलर्ट मोड में रहे
नगर आयुक्त द्वारा सभी पदाधिकारियों एवं क्यूआरटी को निर्देश दिया गया कि वह हर वक़्त अलर्ट मोड में रहे। समय समय पर मॉक ड्रिल के माध्यम से जोनल टीम के रिस्पांस की जांच भी की जाएगी। इसके साथ ही सभी पदाधिकारियों से नाला उड़ाही से संबंधित अपने स्तर से सर्टिफिकेट भी देना होगा, जिसमें वह अपने कार्य की जिम्मेदारी लेंगे।

About Post Author

You may have missed