PATNA : राजधानी में नगर निगम कर रहा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, हजारों घरों में नल से हो रही बदबूदार पानी की सप्लाई

राजधानी। पटना के हजारों घरों में नल से काले और बदबूदार पानी की सप्लाई हो रही है। करीब 85 हजार लोग हर दिन काला पानी पीने को मजबूर हैं। सैदपुर, लोदीपुर और राजेंद्रनगर रोड नंबर 10, 11, 12 के घरों में यही हाल है। कई जगहों से पाइप लाइन टूटी होने के कारण पानी की लाइन में गंदा गटर का पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। जिस पानी से लोग कपड़े भी ना धोए उसे पीने को मजबूर हैं। वही लोगों ने कई बार मेयर और संबंधित अधिकारियों से इसकी शिकायत की। लेकिन, कोई समाधान नही निकला। ऐसे में हर घर का एक सदस्य सुबह से पानी की व्यवस्था में जुट जाता है। कोई सार्वजनिक चापाकल तो कोई पड़ोसी से पानी की व्यवस्था करता है।
जानें क्यों हो रही पानी की समस्या
दरअसल, इन इलाके सहित पटना के अधिकांश हिस्से में पानी की सप्लाई पुराने पाइप से हो रही है। इसके साथ ही सड़कों की खुदाई की वजह से कई जगह पाइप कट गया है। इससे गंदा पानी पाइप में घुस रहा है। जिन इलाकों में साफ पेयजल पहुंच रहा है, वहां भी समस्या कम नहीं है। प्रेशर कम होने से फर्स्ट फ्लोर पर पानी नहीं पहुंच पा रहा है। लोग इस कदर परेशान हो गये हैं की वह बीमारी में भी पाने लाने का काम कर रहें हैं। लोदीपुर की अजरुम बीमार हैं। इसके बावजूद डेढ़ साल से सार्वजनिक चापाकल पर लाइन लगाकर पानी ला रहें हैं। इस काम में उनका बेटा भी मदद करता है। परिवार के अधिकतर सदस्य सुबह होते ही अपने काम पर चले जाते हैं। ऐसे में दोपहर में मां-बेटा परिवार के दूसरे सदस्यों के लिए पेयजल की व्यवस्था करते हैं।
पड़ोसियों के यहाँ से पानी लाकर काम चला रहें लोग
इस समस्या पर एक महिला रितू कुमारी का कहना है कि वह पड़ोसी की शुक्र गुजार हैं कि वह अपने घर से पाइप के माध्यम से पानी दे रहे हैं। उनका बेटा आयुष कुमार और वह हर दिन दोपहर के बाद पड़ोसी की मदद से ही घर का काम कर रहे हैं। वही पानी की जद्दोजहद कर रही इंदिरा देवी का कहना है कि सप्लाई वाटर काे पीना तो मुश्किल है ही, उससे कपड़े भी नहीं धोए जा सकते हैं। क्योंकि, पानी में झाग आता है। बदबू की वजह से उसका इस्तेमाल दूसरे काम में भी नहीं किया जा सकता है। हर महीने पीने के लिए पानी की खरीद में तीन हजार रुपए खर्च हो रहा है।

क्या कहती हैं नगर निगम की मेयर सीता साहू
पेयजल की समस्या के ऊपर जब पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में पेयजल की दिक्कत है। इसकी शिकायत भी समय-समय पर मिलती है। कई क्षेत्रों में पाइपलाइन को दुरुस्त करवा करके लोगों के घरों तक शुद्ध पानी की सप्लाई की व्यवस्था की जा रही है। जिन इलाकों में समस्या है, वहां के कारणों की जानकारी लेकर हल किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed