बिहार में मानसून सक्रिय : 2 से 4 अगस्त तक 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, पटना सहित 19 जिलों में 11 MM तक बारिश के आसार

पटना। बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने 2 से 4 अगस्त तक 6 जिलों खगड़िया, सुपौल, कटिहार, पूर्णिया, सीतामढ़ी और अररिया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 5 अगस्त तक पूरे बिहार में लगातार हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। इस कारण 5 अगस्त तक के लिए सभी 38 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया गया है।
बंगाल की खाड़ी की तरफ से पश्चिम की ओर बढ़ने वाले निम्न हवा के दबाव और बिहार, झारखंड से होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्से पर बने साइक्लोन सर्किल के प्रभाव से पटना सहित 19 जिलों में 3 से 11 मि.मि. तक बारिश होने के आसार हैं।
उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया और कटिहार में कई स्थानों पर 5 अगस्त तक लगातार हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

About Post Author

You may have missed