BIHAR : 13 जिलों में संविदा पर माइक्रोबायोलॉजिस्ट होंगे नियुक्त, कोरोना संक्रमण जांच में आएगी तेजी

* आरटीपीसीआर लैब के बेहतर ढंग से संचालन को लेकर उठाया गया कदम
* चयन के लिए साक्षात्कर का आयोजन 2 मई को


पटना। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की जांच में तेजी आएगी। राज्य सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने 13 जिलों में
आरटीपीसीआर लैब के बेहतर संचालन के लिए संविदा के आधार पर माइक्रोबायोलॉजिस्ट नियुक्त करने का फैसला किया है। इसके लिए उक्त जिलों के जिला स्वास्थ्य समिति में दो मई को साक्षात्कर का आयोजन किया जाएगा।
आरटीपीसीआर लैब के बेहतर ढंग से संचालन को लेकर उठाया गया कदम
राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार, कोरोना संक्रमण की जांच के लिए प्रत्येक जिले में आरटीपीसीआर लैब की स्थापना की गई थी। जिससे लोगों के लिए कोरोना संक्रमण की जांच कराना आसान हो गया। जांच की रिपोर्ट जल्दी मिलने से कोरोना पीड़ितों का इलाज तत्काल शुरू होने लगा। जिससे कोरोना पर नियंत्रण कर पाने काफी आसानी हुई। इधर भोजपुर, बक्सर, किशनगंज, कटिहार, मधुबनी, मुंगेर, लखीसराय, रोहतास, सहरसा, सारण, नवादा, पूर्वी चंपारण और सिवान के लिए आरटीपीसीआर लैब के बेहतर ढंग से संचालन के लिए माइक्रोबायोलॉजिस्ट की आवश्यकता हुई। इसे ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग ने उक्त जिले में संविदा के आधार पर माइक्रोबियोलॉजिस्ट को नियुक्त करने का निर्णय लिया।
यह है आवेदन करने की योग्यता
माइक्रोबायोलॉजी से एमडी, मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी से एमएससी या माइक्रोबायोलॉजी से एमएससी के साथ मॉलिक्यूलर बायोलॉजी लैब में छह माह कार्य करने का अनुभव रखने वाले पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष एवं अनारक्षित अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 40 वर्ष, पिछड़ा वर्ग के लिए 40 वर्ष और अनुसूचित जाति/ जनजाति के लिए 42 वर्ष तथा दिव्यांगजनों के लिए 10 वर्ष की आयुसीमा में छूट प्रदान की गयी है|

About Post Author

You may have missed