सम्राट चौधरी से आज मुलाकात करेगा नियोजित शिक्षकों का दल, सक्षमता परीक्षा को लेकर होगी चर्चा

पटना। बिहार के सभी नियोजित शिक्षक अपनी मांगों को लेकर आज डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी से मुलाकात करेंगे। सम्राट चौधरी ने सभी शिक्षकों को आज मिलने के लिए बुलाया है। नियोजित शिक्षकों ने मंगलवार को सक्षमता परीक्षा के विरोध में हजारों की संख्या में पटना में प्रदर्शन किया था। उसके साथ ही शाम में बीजेपी कार्यालय का घेराव भी किया था। प्रशासन सभी को हटाने लगा, लेकिन शिक्षक सम्राट चौधरी से मिलने के लिए उग्र हो गए जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।
सक्षमता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी
बिहार के सभी नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने के लिए ली जाने वाली सक्षमता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाकर 19 फरवरी तक कर दी गई है। इससे पहले आज तक आवेदन करने की अंतिम तिथि थी।
26 फरवरी को आयोजित होगी परीक्षा
26 फरवरी से इस परीक्षा का आयोजन किया जाना है। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि उनका एडमिट कार्ड अब समिति की वेबसाईट पर अपलोड किया जा रहा है। जिसे आवेदक द्वारा 14 फरवरी से डाउनलोड किया जा सकता है।
क्या है नियोजित शिक्षकों की प्रमुख मांगे
सभी शिक्षकों की साक्षमता परीक्षा ऑफलाइन ली जाए। तीन जिलों का ऑप्शन देने की बाध्यता समाप्त की जाए एवं उन्हें अपने ही जिले में काम करने का अवसर दिया जाए। ऐच्छिक स्थानांतरण की व्यवस्था की जाए। प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2023 की कंडिका 3के खण्ड 3 में लिखित नियमन को आधार बनाते हुए तीन बार फेल होने वाले शिक्षक को उनके वर्तमान पद पर पदस्थापित रहने दिया जाए।

About Post Author

You may have missed