बिहार में बढ़ रहे संक्रमण के बीच शुरू हुई मेडिकल हेल्पलाइन सेवा, बस करें एक कॉल और मिलेगी डाक्टर की सलाह

पटना। राज्य में एक बार फिर से महामारी का दौर लौटता हुआ नजर आ रहा है, दिन प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसी को देखैत हुए बिहार के प्रत्येक जिले में हर दिन 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन को शुरू किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जानकारी दी है कि, सिविल सर्जन एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक को नेशनल आक्सीजन स्टेवर्डशिप प्रोग्राम के तहत आक्सीजन थेरापी और प्रबंधन के अलावा आक्सीजन के युक्तिसंगत उपयोग के लिए एपीएचसी स्तर तक चिह्नित एक-एक डॉक्टर और एएनएम को दिल्ली से प्रशिक्षण प्राप्त नामित चिकित्सक एवं एएनएम द्वारा 13 जनवरी को प्रशिक्षण संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, उन्होंने कहा कि बिहार के सभी जिलों में दी जा रही इस सुविधा के जरिए लोग टोलफ्री नंबर पर डाक्टरों की सलाह के साथ कोरोना जांच के लिए निकटतम अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी ले सकते हैं। विभाग द्वारा संचलित हेल्पलाइन के जरिए गर्भवती महिला, बुजुर्ग व्यक्ति और गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को कोरोना जांच के लिएंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

जानकारी के मुताबिक होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाक विभाग के सहयोग से जरूरी दवाएं भेजने की भी व्यवस्था की गई है। वैसे मरीज जो घर में आइसोलेटेड हैं, उन्हें बाहर ना आना पड़े इस लिए विभाग ने ये तैयारी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना जांच के दौरान लोग अपना सही पता और मोबाइल नंबर डाले, जिससे दावा आपूर्ति में सहूलियत हो।

About Post Author

You may have missed