December 8, 2022

मसौढ़ी में उपद्रवियों के भय से बंद रही दुकानें, सड़कों पर छाया रहा सन्नाटा

मसौढी। बुधवार को दूसरे दिन भी उपद्रवियों के भय से शहर स्थित गोला रोड व स्टेशन रोड की दुकानें बंद रही। हालाकि मेन रोड की दुकानें सुबह में खुली थी। लेकिन दोपहर में अफवाह फैलते ही दुकानों के शटर गिर गए। शाम में छिटपुट दुकानें खुली। लेकिन सड़कों पर लगभग सन्नाटें की स्थिति व्याप्त रही।
नहीं चलें अधिकांश वाहन: पटना-गया सडक मार्ग (एनएच-83) व पटना-गया सड़क मार्ग (एसएच-01) पर बुधवार को वाहनों का परिचालन लगभग ठप रहा। इस कारण गंतव्य को जानेवाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। हालाकि दोपहर बाद पूर्वी पडाव से बस व टेंपों का परिचालन पटना व गया के लिए शुरू हुआ। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।
कार्यालयों में भी लगभग छाई रही वीरानगी: अनुमंडल कार्यालय, स्थानीय व्यवहार न्यायालय, प्रखंड कार्यालय समेत अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में बुधवार को लगभग सन्नाटे की स्थिति व्याप्त रही। कार्यालय तो खुले थे। लेकिन अपने कार्यवश इन कार्यालयों में आनेवाले आम लोगों की संख्या बुधवार को लगभग नग्न सी रही।
बंद रहें निजी विद्यालय : मंगलवार को उपद्रवियों के उत्पात से परेशान रहें निजी विद्यालयों के संचालकों ने एहतियातन अपना विद्यालय बंद रखा।
दिनभर अफवाहों का बाजार रहा गर्म, हल्कान रहें व्यवसायी: बुधवार को दिनभर मसौढी समेत आसपास की अन्य जगहों पर अफवाहों का बाजार गर्म रहा। हत्या, छेडखानी जैसी गलत सूचनाओं से शहरवासी परेशान रहें। अफवाहों की एक बानगी यह रही कि बुधवार को दोपहर मेन रोड स्थित एक दुकान में आकर किसी शरारती ने एक दुकानदार को यह गलत सूचना दे दी कि थाना पर उपद्रवियों ने बम फेंक दिया है। यह अफवाह मेन रोड,बरनी रोड,जहानाबाद रोड में आग की तरह फैल गई और मेन रोड में जो भी दुकानें खुली थी उनके शटर गिर गए और सडक पर चल रहे लोगों के बीच अफरा तफरी मच गई। लोग जान बचाने को सरपट भागने लगें। पूर्वी पडाव पर वाहनों का परिचालन भी कुछ देर के लिए ठप पड गया। इसकी खबर जैसे ही थाना पर कैंप कर रहे एसडीओ संजय कुमार, ग्रामीण एसपी आनंद कुमार,एसडीपीओ सोनू कुमार राय को मिली वे तुरंत मेन रोड पर आकर लोगों को सच्चाई से अवगत कराएं। उसके बाद ही माहौल सामान्य हो सका। इस बाबत एसडीओ ने बताया कि उक्त दुकानदार से गलत सूचना देनेवाले के विषय में जानकारी लेने का प्रयास किया गया। लेकिन उसने उक्त शरारती तत्व के विषय में अनभिज्ञता जताई।
एसडीओ ने की शांति समिति की बैठक : विधि व्यवस्था बनाए रखने व अफवाहों से लोगों को सावधान करने के लिए बुधवार को थाना पर एसडीओ की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। इस मौके पर एसडीओ ने विधि व्यवस्था को लेकर लोगों से जानकारी ली और उनसे विधि व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से अफवाहों से खुद बचने व अन्य लोगों को भी इससे सावधान रखने के लिए गुजारिश की। इसके बाद विभिन्न मोहल्लों में फ्लैग मार्च करने का निर्णय लिया गया।

चिन्हित मोहल्लों व शहर के हर चौक चौराहें पर मौजूद रही पुलिस : विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए बुधवार को दूसरे दिन भी चिंहित मोहल्लों व शहर के हर चौक चौराहें पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के नेतृत्व में पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहा और लोगों की हर गतिविधि पर अपनी पैनी निगाहें जमाए रहा। तारेगना,रहमतगंज, कश्मीरगंज, मलिकाना, पुरानीबाजार, कुम्हार टोली समेत अन्य मोहल्लों के अलावे स्टेशन रोड, मेन रोड पूर्वी व पश्चिमी पड़ाव, स्टेशन परिसर समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर जिला पुलिस व दंगा निरोधी दस्ते की तैनाती की गई थी।
एक गुट के कुछ उपद्रवी तत्वों ने आरोपी के रिश्तेदार के घर पर बोला धावा, पुलिस ने एक को किया गिरफ्तार: बुधवार को एक गुट के कुछ उपद्रवी तत्वों ने बीते मंगलवार को किशोर को गोली मारने के मुख्य आरोपी मो. ताज की फुआ सह कुम्हारटोली निवासी के बंद घर पर हमला करने का प्रयास किया। इस दौरान उन्होंने उसके घर में आग लगाने का भी प्रयास किया। लेकिन मौके पर पुलिस के पहुंच जाने के कारण वे इसमें सफल नहीं हो सकें। इस दौरान पुलिस ने भाग रहे एक बदमाश को दबोच लिया। मालूम हो कि उन्होंने मंगलवार को भी उक्त बंद घर पर हमला कर खिडकी व वहां खडी एक बाईक को क्षतिग्रस्त कर दिया था।

About Post Author

You may have missed