राजद के स्थापना दिवस समारोह पर लालू यादव ने कहा-हम मिट जाएंगे लेकिन झुकेंगे नहीं

file photo

पटना । राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 25 वें स्थापना दिवस समारोह में कार्यकतार्ओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए पार्टी सुप्रीमो लालू यादव ने कहा मैं लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम मिट जाएंगे लेकिन झुकेंगे नहीं।

वे हमारी सरकार को जंगलराज कहते हैं। हमने तो तवे पर एक ही साइड से पक रोटी को पलटने का काम किया। हमरा राज जंगलराज नहीं जनराज रहा। चरवाहा स्कूल एक मैसेज था कि पेट के साथ शिक्षा का भी इंतजाम हो।’

इसके साथ ही उन्होंने अपनी गैरहाजिरी में पार्टी संभालने के लिए अपने बेटे तेजस्वी यादव की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि बिहार में हमारी अनुपस्थिति में चुनाव हुआ। हम तड़पते रह गए। हमें मलाल है। तेजस्वी से बात होती रहती थी। उसने कहा कि पापा चिंता मत कीजिए। हम लोगों से निपट लेंगे।

लालू ने राजद के गठन से लेकर अभी तक के संघर्ष के बारे में विस्तार से अपनी बात रखते हुए कहा कि रामकृष्ण हेगड़े के परामर्श से पार्टी का नाम राष्ट्रीय जनता दल रखा गया था। पार्टी के स्थापना काल से लगातार संघर्ष कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि समाजवादियों ने संघर्ष छेड़ा कि मंडल कमीशन लागू करो। उस समय की सरकार ने गाड़ी रोककर रास्ते में कुटाई कराई, फिर हम लोग दिल्ली पहुंचे। नारा बुलंद किया कि मंडल कमीशन लागू करो। इंडिया गेट से हमलोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, बाद में रिहा कर दिया गया।

राजद सुप्रीमो ने बेरोजगारी और महंगाई को लेकर सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमारे साथ जनता की ताकत है। हमारे साथ अल्पसंख्यक, दलित, पिछड़े, अति पिछड़े और गरीब हैं।

कोरोना प्रलय जैसा है लेकिन उससे बढ़कर महंगाई और बेरोजगारी लोगों की कमर तोड़ रही है। लालू यादव ने कहा कि यदि हमारी सरकार में पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ते तो लोग हमें चलने नहीं देते लेकिन आज सब मजबूर हैं। मौजूदा समय में पेट्रोल का दाम घी को पीछे कर रहा है।

राजद अध्यक्ष लालू यादव ने सरकार पर कोरोना काल में लोगों की मदद न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि देश हजारों वर्ष पीछे चला गया है। यह कोरोना और मौजूदा सरकार के चलते हुआ। हालत यह है कि हम एक दूसरे से मिल नहीं सकते।

कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है। देश में अनगिनत मौतें हुई हैं। चिकित्सा सहायता के अभाव में बिहार में भी अनगिनत मौतें हुई हैं। गांव में जो मरे सो मरे, शहर में भी बहुत सी जानें गईं। किसी चीज का इंतजाम नहीं रहा। देश जिस तरह पिछड़ा है उसकी पूर्ति करना साधारण बात नहीं है।

एक तरफ आर्थिक संकट है। दूसरी तरफ सामाजिक तानाबाना खंडित किया जा रहा है। अब कभी-कभी अयोध्या के बाद मथुरा का सुनाई दे रहा है। ये लोग क्?या चाहते हैं। सत्ता के लिए कुछ भी करेंगे।

राजद के लोगों से यही कहूंगा कि वे सामाजिक तानाबाना को मजबूत करने के लिए काम करते रहें। लालू यादव ने कहा कि आज स्थिति यह है कि संसद भी नियमित रूप से नहीं चल पा रही है।

About Post Author

You may have missed