श्रीनगर में पीएम मोदी ने 6400 की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास, 1000 युवाओं को दिया नियुक्ति पत्र

  • प्रधानमंत्री बोले- आज कश्मीर खुलकर सांस ले रहा, ये 370 हटने का परिणाम है

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बख्शी स्टेडियम से 6400 करोड़ की 53 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। धारा 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली कश्मीर यात्रा है। पीएम श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम के तहत 6400 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन किया। मोदी ने 1000 युवाओं को जॉब लेटर भी दिए। भाजपा का इस कार्यक्रम में 2 लाख लोगों के जुटने का दावा। कश्मीर यात्रा के दौरान पीएम के स्वागत और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। वही विकास की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री ने एक रैली को संबोधित किया। रैली में भाजपा के मुताबिक गुरुवार को लोगों का जन सैलाब आया था। प्रधानमंत्री मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। आज खुलकर सांस ले रहा है। ये 370 हटने के बाद हुआ। दशकों तक कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू-कश्मीर और देश को गुमराह किया। इससे फायदा जम्मू-कश्मीर को था या सिर्फ कुछ राजनीतिक परिवारों को था, ये आज जनता जान चुकी है। आज 370 नहीं है इसलिए यहां युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं।
पिछले साल यहां 2 करोड़ पर्यटक आए
मोदी ने कहा- जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं। पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे जम्मू-कश्मीर में जी-20 का शानदार आयोजन हुआ। आज जम्मू-कश्मीर में सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए। पिछले 10 साल में अमरनाथ यात्रा में सबसे ज्यादा यात्री शामिल हुए। वैष्णो देवी में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड यात्री पहुंचे। स्टार, सेलेब्स और विदेशी मेहमान वादियों में घूमते हैं। वीडियो और रील बनाते हैं, जो वायरल हो रही हैं। जम्मू-कश्मीर में केसर, सेब, मेवे, चेरी होता है। ये अपनेआप में ब्रांड है। अगले 5 साल में जम्मू-कश्मीर के कृषि सेक्टर में विकास होगा। बागवानी और किसान विकास में मदद मिलेगी। रोजगार के अवसर मिलेंगे।
मैं 2014 से आपका दिल जीतने की कोशिश कर रहा
पीएम मोदी ने कहा- आपके इतनी बड़ी तादाद में आने से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ हूं। प्यार के इस कर्ज को चुकाने में मोदी कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 2014 के बाद से मैं जो मेहनत कर रहा हूं, आपका दिल जीतने की कोशिश कर रहा हूं। देख रहा हूं कि कोशिश सही दिशा में जा रही है। ये मोदी की गारंटी है यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी।
यह नया कश्मीर, जिसका दशकों से इंतजार था
मोदी ने बख्शी स्टेडियम की सभा में कहा- धरती के स्वर्ग पर आने का अहसास शब्दों से परे है। प्रकृति का ये अनुपम स्वरूप, ये हवा, ये वातावरण और आप कश्मीरी भाई-बहनों का इतना सारा प्यार। स्टेडियम के बाहर भी जम्मू-कश्मीर के लोग मौजूद हैं। मैं अभिनंदन करता हूं। ये वो नया जम्मू-कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। ये वो जम्मू-कश्मीर है जिसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया। इसकी आंखों में भविष्य की चमक है। चुनौतियों को पार करने का हौसला है। आपके ये मुस्कुराते चेहरे देख रहा है। 140 करोड़ देशवासी सुकून महसूस कर रहे हैं।
पीएम मोदी ने 1000 युवाओं को जॉब लेटर बांटे, उद्यमियों से बात की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के 1000 युवाओं को जॉब लेटर बांटे। इसके बाद पीएम ने उन युवाओं से बातचीत की जिन्हें जॉब लेटर सौंपा। एक युवा नाजिम से कहा- हमने व्हाइट रिवोल्यूशन सुना, ग्रीन रेवोल्यूशन सुना और अब स्वीट रिवोल्यूशन सुन रहे हैं। नाजिम मधुमक्खी पालन का व्यवसाय कर रहे हैं। नाजिमजी मधुमक्खी का व्यवसाय आसानी से कर सकते हैं। इससे फसल को भी फायदा होता है। ये फॉर्म लेबरर का भी काम करती है। पांच हजार करोड़ रुपये के समग्र कृषि विकास कार्यक्रम, स्वदेश दर्शन की प्रसाद योजना के तहत 53 परियोजनाएं, देखो अपना देश, चलो इंडिया डयास्पोरा कैंपेन का ई- माध्यम से शुरू किया गया। पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का शुभारंभ किया और राष्ट्र को समर्पित किया।

About Post Author

You may have missed