युवा शक्ति के बुलंद हौसलों से आत्मनिर्भर हो रहा भारत : उपमुख्यमंत्री

  • पूर्णिया में नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में आयोजित जिलास्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का किया शुभारंभ

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत को देश और वैश्विक स्तर पर यशस्वी स्वरूप मिला है। उनके कुशल नेतृत्व में देश का जन सामर्थ्य बढ़ा है। पूर्णिया जिला अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद का शुभारंभ करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने उक्त बातें कहीं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री कार्यकाल से लेकर प्रधानमंत्री के रूप में यशस्वी कार्यकाल में जिस प्रकार से भारत का नेतृत्व किया है, उसे हम देश और वैश्विक स्तर पर महसूस कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की चुनौती से निपटने में मिली कामयाबी और यूक्रेन-रूस संकट के बीच आॅपरेशन गंगा की सफलता भारत के जन-सामर्थ्य में वृद्धि के सबसे बड़े उदाहरण हैं। आॅपरेशन गंगा की सफलता ने देश ही नहीं वैश्विक स्तर पर भी भारत की साख और पहचान को पुख्ता किया है। आपरेशन गंगा के माध्यम से भारत के 20000 से अधिक लोगों की सफल वतन वापसी कराई गई। वहीं, दूसरे देश बांग्लादेश, ट्यूनीशिया, नेपाल जैसे अन्य देश के लोगों को भी सुरक्षित वापस पहुंचाया गया। प्रधानमंत्री का यह प्रयास निश्चित रूप से भारत को विश्व गुरु के रूप में खड़ा किया है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में देश में इंद्रधनुषी विकास के मार्ग प्रशस्त हुए हैं। शैक्षणिक और स्वास्थ्य के क्षेत्रों के साथ-साथ जीवन के सभी क्षेत्रों में लोक कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत कर आम जनमानस के जीवन को खुशहाल बनाने की दिशा में सुनिश्चित प्रयास किया जा रहा है।


उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि निश्चित रूप से देश के सामने कई चुनौतियां हैं, परंतु युवाओं को इन चुनौतियों का मुकाबला हौसलों के साथ करना है। सशक्त और आत्मनिर्भर भारत बनाने हेतु प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए आज हमारे युवा हौसलों से लबरेज हैं। जब हौसले मजबूत होते हैं, तो मंजिलें आसान होती हैं। भारत आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। बिहार सरकार ने युवा शक्ति के उत्थान के लिए कई कार्यक्रमों की शुरूआत की है। हमारा प्रयास है कि हमारे युवा न केवल रोजगार प्राप्त करें, बल्कि रोजगार देने वाले बनें। देश और बिहार आत्मनिर्भर हो।
इस अवसर पर कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन झा, विधायक विजय कुमार खेमका, पेट्रोलियम मंत्रालय के स्वतंत्र निदेशक डॉ. रामनरेश सिंह, नेहरू युवा केंद्र के जिला कोआॅर्डिनेटर सत्य प्रकाश, चक्रदीप जी, लखी प्रसाद महतो, बबन कुमार झा, मनोज सिंह, प्रमोद रंजन, संजीव सिंह, वीरेंद्र यादव, राकेश रंजन, पूर्णिया कटिहार के अन्य जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता सहित विभिन्न पंचायतों से आए केंद्र के स्वयंसेवक एवं भारी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed