December 5, 2022

मंडल संसदीय समिति की बैठक में सांसदों ने रखी अपनी बातें

हाजीपुर। सोनपुर में मंडल संसदीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सोनपुर मंडल के क्षेत्राधिकार के पांच सांसद स्वयं उपस्थित हुए जबकि चार सांसद प्रतिनिधि बैठक में सम्मिलित थे। इस बैठक की अध्यक्षता सांसद रामचन्द्र पासवान ने की। इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी, सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अतुल्य सिन्हा सहित मुख्यालय एवं सोनपुर मंडल के अन्य विभागाध्यक्ष भी उपस्थित थे।
बैठक में समस्तीपुर केसांसद रामचन्द्र पासवान, मुजफ्फरपुर के अजय निषाद, खगड़िया के चौधरी महबूब अली कैसर, भागलपुर के शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल एवं राज्य सभा सांसद राम नाथ ठाकुर उपस्थित थे। इसके अलावा वैशाली, सारण, हाजीपुर एवं भागलपुर के सांसद के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।
बैठक में उपस्थित संसद सदस्यों एवं उनके प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुये महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने अपने संबोधन में पूर्व मध्य रेल द्वारा विविध यात्री सुविधाओं, निर्माण परियोजनाओं सहित अन्य क्षेत्र की उपलब्धियों, निर्धारित लक्ष्य आदि पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री ने रेल से जुड़े विभिन्न निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित सांसदों के मुद्दों पर गहरी दिलचस्पी ली है। उन्होंने कहा कि सोनपुर मंडल में पिछले वित्तीय वर्ष के जुलाई माह तक 884 विशेष गाड़ियों के परिचालन की तुलना में चालू वित्त वर्ष के जुलाई माह तक 1019 विशेष ट्रेनों का परिचालन किया गया। रेलवे भर्ती की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए सिकन्दराबाद, भुवनेश्वर, जबलपुर, इन्दौर एवं नई दिल्ली के लिए कुल 23 जोड़ी परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। वहीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद रामचन्द्र पासवान ने कहा कि समस्तीपुर, रोसड़ा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में विकास तथा कुशेश्वरस्थान-खगड़िया नई रेल लाइन की ओर रेल प्रशासन का ध्यानाकर्षण करते हुए कहा कि कर्पूरीग्राम, पूसारोड स्टेशन का सौंदर्यीकरण कराया जाए। उन्होंने खुदीराम बोस पूसा स्टेशन को आदर्श स्टेशन का दर्जा देते हुए उपलब्ध यात्री सुविधाओं में और अधिक वृद्धि की जाए। साथ ही सांसद ने मुजफ्फरपुर-आनंदविहार टर्मिनल गरीबरथ एक्सप्रेस का विस्तार समस्तीपुर तक करने का भी सुझाव दिया। रामनाथ ठाकुर सदस्य (राज्यसभा) ने प्रस्तावित हाजीपुर-महुआ-कर्पूरीग्राम रेल लाइन की ओर रेल प्रशासन का ध्यानाकर्षण करते हुए कहा कि पुराने हो चुके रेलवे आवास को यथाशीघ्र बनाने, सोनपुर मंडल के छोटे स्टेशनों पर मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने तथा पर्याप्त साफ-सफाई की व्यवस्था सहित यात्री सुविधाओं से जुड़े अन्य मुद्दों को बैठक में रखा।
सांसद बुलो मंडल ने यात्रियों की सुविधा हेतु नवगछिया स्टेशन पर यथाशीघ्र वातानुकूलित प्रतीक्षालय कार्य प्रारंभ करने का सुझाव दिया। उन्होंने नवगछिया स्टेशन के सौंदर्यीकरण, एस्केलेटर लगाने तथा नवगछिया ओवरब्रिज को तुरंत बनाने एवं थाना बिहपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में और वृद्धि करने का सुझाव दिया। बैठक में खगड़िया के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद, सारण के सांसद राजीव प्रताप रूढ़ी के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित कामेश्वर ओझा ने भी अपनी बातें रखी।

About Post Author

You may have missed