बिहार में बस एक क्लिक पर लीजिये जमीन का नक्शा, जानिए ऑनलाइन की पूरी प्रक्रिया

पटना। बिहार सरकार के द्वारा भूमि सुधार के लिए बिहार में नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं। लोगों को अधिक से अधिक ऑनलाइन से जोड़ने की व्यवस्था है जिससे भूमि संबंधित फर्जीवाड़े में कमी आ सके। इसी बीच बिहार सरकार ने बिहार में जमीनों के नक्शे की समस्या को देखते हुए इसके निराकरण के लिए एक सुदृढ़ व्यवस्था लागू की है। जानकारी के मुताबिक अब बिहार के लोग मात्र कुछ रुपयों का शुल्क देकर घर बैठे ही अपना नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध करा सकते हैं। इसके साथ साथ ऑनलाइन नक्शा उपलब्ध कराने वाला बिहार भारत का पहला राज्य बन चुका है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि ऑनलाइन नक्शा घर पर मंगवाने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार सरकार के राजस्व विभाग की ओर से जल्द ही एक सिस्टम शुरू किया जाएगा जिसके तहत लोगों को अपने जमीन का नक्शा बड़ी आसानी से मिल जाएगा। इस व्यवस्था के शुरू होते ही सरकारी कार्यालयों में घंटों चक्कर लगाने वाले रैयतों को काफी राहत मिलेगी। नक्शा घर मंगवाने के लिए लोगों कुछ तरीकों को अपनाना होगा जिसके बाद राजस्व विभाग की ओर से जमीन का नक्शा सीधे लोगों के घर भेज दिया जाएगा। बता दें कि अगर आप भी अपना नक्शा घर पर मंगवाना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी होनी चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आपको भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा, जहां उन्हें doorstep delivery system के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लोगों को एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के साथ ही लोगों को ऑनलाइन 150 रुपये जमा भी करना होगा। आवेदन के कुछ दिन बाद नक्शा आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा। बताया जाता है कि बिहार में यह व्यवस्था पिछले साल जुलाई में ही शुरू होनी थी, लेकिन, तकनीकी कारणों की वजह से यह सिस्टम शुरू नहीं हो पाया था। वैसे मैं अब खबरें आ रही है कि विभाग के द्वारा इससे जुड़े सारी दिक्कतों को दूर कर लिया गया है और जल्द ही बिहार में इस व्यवस्था को शुरू कर दी जाएगी।

About Post Author

You may have missed