गया में CM नीतीश 28 नवंबर को गंगा जलापूर्ति योजना का करेगें शुभारंभ, गया से बोधगया तक बिछाई गई पाइप लाइन

बोधगया। बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 28 नवंबर को गंगा जलापूर्ति योजना का शुभारंभ करने गया आ रहे हैं। वही इस क्रम में वे बोधगया भी आएंगे। जहां सबसे पहले गंगाजल का आचमन यानि गंगाजल पीएंगे। इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है। मुख्यमंत्री को गंगाजल पीने के लिए महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति कार्यालय के समीप गोलंबर के पास बने पेयजल पोस्ट का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। वही गंगाजल आपूर्ति के लिए मंदिर के आसपास 3 कनेक्शन दिया गया है। पहला महाबोधि मंदिर परिसर, गोलंबर के पास का पेयजल पोस्ट और जगन्नाथ मंदिर शामिल है। गंगा जलापूर्ति योजना का पाइप लाइन जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन के तहत निरंजना नदी के तट पर पूर्व से बने भूगर्भ जलाशय एक के माध्यम से नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में बने 4 जलमीनार तक जाएगा। जहां से 69 किमी में पूर्व से बिछाई गई भूमिगत पाइपों के नेटवर्किंग के माध्यम से हर घर में पेयजलापूर्ति की जाएगी।
नीतीश कुमार गया जिला का अध्यक्ष करेंगे मनोनीत
घरों में लगेगा मीटर
वही घरों में जलापूर्ति की खपत की जानकारी के लिए मीटर लगाया जाएगा। बता दे की पाइपलाइन बिछाने के दौरान हर कनेक्शन के साथ मीटर लगाए गए थे। इसमें अधिकतर गायब हो गए। अब इक्का-दुक्का जगह ही मीटर दिखते हैं। लेकिन गंगाजल परियोजना के क्रियान्वित होते ही घरों में फिर से मीटर लगाया जाएगा और पानी की खपत के अनुसार भुगतान करना होगा।
गया से बोधगया तक बिछाई गई पाइप लाइन
वही बुडको के सहायक अभियंता भूपेन्द्र कुमार का कहना है कि गंगाजल आपूर्ति योजना को क्रियान्वित करने के लिए गया से बोधगया के राजापुर तक 8 किमी अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाई गई है। पाइपलाइन को जेनुरूम के तहत बने भूगर्भ जलाशय एक से अभी तक जोड़ा नहीं गया है। यह कार्य कुछ घंटे का है, जिसे जल्द ही पूरा करा लिया जाएगा। वहीं भूगर्भ जलाशय-एक के प्रभारी चंदन कुमार मिश्रा का कहना है कि सोमवार को टेस्टिंग के तहत गंगाजल का पाइप लाइन से निरंजना नदी में बहाव किया गया। वही इस दौरान गंदा पानी निकल रहा था, जो संभवत: पाइपलाइन बिछाने के दौरान पाइप में रहा होगा। जेनुरुम के भूगर्भ जलाशय में जोड़ने के बाद भी पानी की गुणवत्ता की जांच कर ही जलमीनार के लिए यहां से छोड़ा जाएगा।

About Post Author

You may have missed