मंत्री संजय झा बोले- गंगा जल आपूर्ति योजना फाइनल स्टेज में, जून तक पूर्ण होने की उम्मीद

  • जदयू मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल हुए जल संसाधन मंत्री

पटना। जदयू मुख्यालय में इस सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री संजय झा शामिल हुए। इस दौरान काफी संख्या में आए आमजनों और कार्यकर्ताओं के जन समस्याओं को सुनकर मंत्री ने उसका निराकरण किया।
जल जीवन हरियाली का सकारात्मक असर
मंत्री श्री झा ने बताया कि आज विश्व अर्थ दिवस है और इस साल का थीम है इन्वेस्ट इन आवर प्लानेट। इसके तहत बिहार में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत लगातार कार्य चल रहा है और इसका सकारात्मक असर धरातल पर देखने को मिल रहा है। राज्य सरकार को प्राप्त आंकड़ा के मुताबिक भूजल का स्तर बढ़ा है और तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया है, इससे जल स्रोतों का पुन:स्थापना हुआ है। उक्त अभियान के तहत लगभग 1663 योजनाओं में 1355 पूरा हो चुका है। 1.21 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता और 669.73 लाख घन मीटर जल भंडारण सृजित हुआ है और साल 2020-21 में 3 करोड़ 92 लाख पेड़ वृक्षारोपण के लिए वितरित किए गए। पूरे विश्व में मानसून का पैटर्न चेंज हुआ है इसलिए मुख्यमंत्री ने जल जीवन हरियाली अभियान को बढ़ावा दिया, जिसका बहुत बड़ा और सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।


गंगा जल आपूर्ति योजना जून तक होगा पूरा
वहीं उन्होंने कहा कि गंगा जल आपूर्ति योजना भी फाइनल स्टेज में है। इसमें तकरीबन 90% काम हो चुका है और इसी साल जून महीने में पूर्ण होने की उम्मीद है। इसके तहत जुलाई से लेकर अक्टूबर तक गंगा जल का संचयन किया जाएगा और फिर इसे ट्रीट कर पीने लायक पानी बनाकर आपूर्ति किया जाएगा। बिहार के लिए यह एक बहुत बड़ा काम होने जा रहा है। गया, बोधगया, राजगीर और नवादा में गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाएगा। यदि गंगा जल आपूर्ति योजना इन 4 जिलों में सफलतापूर्वक कार्य करना शुरू करेगा तो इस योजना को मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पटना में भी शुरू किया जाएगा। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. नवीन आर्य चंद्रवशी, मुख्यालय सचिव मनीष कुमार उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed