झारखंड : विदेशी लड़कियों के नाम पर फेसबुक आईडी बनाकर ऐसे करते थे ठगी, बिहार के 5 युवक गिरफ्तार

कोडरमा (झारखंड)। अगर आप सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, ट्वीटर आदि का प्रयोग करते हैं तो अभी से ही सतर्क हो जाइए। बिहार से सटे झारखंड राज्य के कोडरमा जिले की तिलैया पुलिस ने एक ऐसे ही साइबर ठग गिरोह का पदार्फाश किया है, जो विदेशी लड़कियों के नाम पर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर पहले लोगों से दोस्ती करता है और बाद में आॅनलाइन झांसा देकर पैसे ठगता है। पुलिस ने इस गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। ताज्जुब की बात यह है कि यह सभी गिरफ्तार आरोपी बिहार के निवासी हैं। पुलिस ने इनके पास से विभिन्न कंपनियों के 13 मोबाइल, कई सिम कार्ड, विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड व दो मोटरसाइकिल जब्त किया गया है।
पहले दोस्त बनाते, फिर पैसा ठगते
शुक्रवार को तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने प्रेस वार्ता में बताया कि गुरुवार की रात एसपी डॉ. एहतेशाम वकारीब को सूचना मिली कि आईसीआईसीआई बैंक गली सामंतो पेट्रोल पंप के पीछे शंकर मोदी के मकान में बिहार से आए कुछ युवक ठहरे हुए हैं। यह गिरोह फेसबुक के माध्यम से चैटिंग कर पहले दोस्त बनाते हैं फिर कुरियर के माध्यम से गिफ्ट भेजने के नाम पर लोगों से पैसा ठगते हैं। सूचना के सत्यापन के लिए शंकर मोदी के घर में छापामारी की गई। इस दौरान पांच युवक मोबाइल से चैट करते मिले। जब इन लोगों के पास से मोबाइल लेकर खोलकर देखने पर मोबाइल में अज्ञात लोगों का खाता नंबर व लोगों द्वारा भेजे गए पैसा व चैटिंग मैसेज अंकित पाया गया।
कस्टम ड्युटी के रूप में पैसे की ठगी
गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि फेसबुक पर विदेशी लड़कियों के नाम से अकाउंट बनाकर लोगों से चैट करके विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर कस्टम ड्युटी के रूप में पैसे की ठगी करते हैं। इन लोगों के पास से बरामद मोबाइल को चेक करने पर पता चला कि मोबाइल नंबर 7027960565 के धारक चमन सिंह से 90 हजार, 9643855315 के धारक सूर्यकांत मिश्रा से 4500 व अन्य लोगों से तुरंत रुपये की ठगी की गई है।
विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज
थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपियों के पास से विभिन्न कंपनियों के मोबाइल, सिम कार्ड के अलावा दो आधार कार्ड, दो पैन कार्ड, एक मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड, एसबीआई का दो एटीएम कार्ड, इंडिया पोस्ट का एटीएमनुमा पासबुक, एक पैन ड्राइव, रॉयल नोट बुक बरामद किया गया है। इसके अलावा काला रंग की मोटरसाइकिल नंबर बीआर-27एन-9072, ब्लू रंग की मोटरसाइकिल नंबर-बीआर-27एम-9158 जब्त की गयी है। इस संबंध में तिलैया थाना कांड संख्या 105/21 विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किया गया है।
ये हुए गिरफ्तार
गिरफ्तार आरोपियों में सूरज कुमार (18 वर्ष), पिता सुभाष पांडेय, निवासी गोराम्बा, थाना सिलाव, जिला नालंदा, गौतम कुमार (26 वर्ष), पिता स्व. कविन्द्र सिंह, निवासी नारू मुरार, थाना वारसलीगंज, जिला नवादा, शंभू शंकर (19 वर्ष), पिता संजय सिंह, अंकित कुमार (18 वर्ष), पिता शैलेन्द्र सिंह, राजेश कुमार (18 वर्ष), पिता संजय पांडेय तीनों निवासी सारसू, थाना अतरी, जिला गया (बिहार) शामिल हैं।

About Post Author

You may have missed