मुख्यमंत्री ने NMCH में विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन, अस्पताल परिसर की कार्यपद्धति व व्यवस्थाओं की ली जानकारी

पटना। मुख्यमंत्री ने NMCH पटना के परिसर में एकीकृत लॉन्ड्री तथा 100 शय्यावाले प्री-फैब फिल्ड अस्पताल का शिलापट्ट अनावरण कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया। CM नीतीश ने लॉन्ड्री भवन के प्रथम तल पर प्रस्तावित 100 शय्यावाले प्री-फैब फिल्ड अस्पताल का शिलान्यास भी किया। वही मुख्यमंत्री ने नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल परिसर में एकीकृत लॉन्ड्री सुविधा का शुभारंभ करने के पश्चात् इस एकीकृत इकाई का निरीक्षण किया और वहां की कार्यपद्धति एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बता दे की PMCH, नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संस्थानों में उपयोग में लाई जानेवाली चादर, तौलिए एवं अन्य कपड़ों की धुलाई तथा गुणवत्तापूर्ण साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘क्विक क्लीन’ एजेंसी को एकीकृत व्यवस्था संचालित करने के लिए अधिकृत किया गया है। यह इकाई अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। जिसकी क्षमता 12-14 टन प्रतिदिन है। यह इकाई देश के साथ-साथ बिहार की भी सबसे बड़ी एवं प्रथम इकाई है।

मुख्यमंत्री नीतीश ने नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल परिसर में फ्री-फैब तकनीक से निर्मित 100 शय्या के फिल्ड अस्पताल भवन का उद्घाटन किया। सभी 100 शय्या पर ऑक्सीजन पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। वही इस भवन में 6 चिकित्सक कक्ष, 7 नर्स स्टेशन के अतिरिक्त 1 ऑपरेशन थियेटर, 1 एक्स-रे कक्ष, आइसोलेशन कक्ष, व्यायाम कक्ष एवं ब्लड सैंपल कलेक्शन सेंटर की व्यवस्था की गई है। वही इस अस्पताल में भी उसी तरह की सारी सुविधाओं की व्यवस्था होगी। इस परियोजना को तीन महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह, बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा सहित अन्य वरीय अधिकारी एवं चिकित्सकगण उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed