December 6, 2022

प्रसव के दौरान तीन बच्चों का जन्म बना चर्चा का विषय, देखने को उमड़ी ग्रामीणों की भीड़

दनियांवा। प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराने के लिये शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के मनीचक गांव निवासी बिनोद कुमार की पत्नी नीतू देवी भर्ती हुई थी। जहां प्रसव पीड़ा के दौरान नीतू देवी दस-दस मिनट के अंतराल पर तीन बच्चों को जन्म दी। जिसमें दो बेटा और एक बेटी का प्रसव हुआ। बच्चा स्वस्थ है और उसकी बेहतर देखभाल तथा इलाइज के लिये डयूटी पर तैनात चिकित्सक पटना में भेज दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला के तीन बच्चे होने की जन्म मिलने की सूचना मिलते दनियावां बाजार में चर्चा की विषय बन गयी। मौके पर भारी संख्या में ग्रामीण तीनों बच्चे को देखने के लिये अस्पताल में उमड़े रहे।

दो पिकअप की आमने-सामने भिडंÞत में दोनो वाहन के चालक हुये जख्मी

फतुहा। प्रखंड अंतर्गत गढोचक गांव के समीप दीदारगंज-फतुहा एसएच पर सुबह-सुबह दो पिकअप वाहन की आमने-सामने भिडंÞत में दोनों वाहन के सामने का हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ वहींं दोनों वाहन के चालक जख्मी हो गये। मौके पर आसपास के ग्रामीण पहुंचकर जख्मी दोनों चालक को गाड़ी से बाहर निकालकर निजी अस्पताल में भर्ती कराये। सड़क पर घटना होने से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गयी। सूचना मिलते हीं नदी थाना की पुलिस मौके पर पहुंचकर दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को सड़क हटाकर जब्त कर मामले की जांच में जुट गयी।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

फतुहा। प्रखंड कार्यालय सभागार भवन में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत स्वेच्छाग्रहियों की तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुई। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन प्रखंड प्रमुख रेखा देवी दीप प्रज्वलित कर की। आयोजित प्रशिक्षण बिहार सरकार के माध्यम से वर्ल्ड बैंक द्वारा स्वेच्छाग्रहियों को दी जा रही है। यह प्रशिक्षण समुदाय आधारित संपूर्ण स्वच्छता विधि पर आधारित है। मौके पर प्रखंड समन्वयक राजेश कुमार, प्रशिक्षक के रुप में कुमार विरेंद्र सिंह, प्रदीप कुमार, राकेश कुमार के साथ साथ विभिन्न पंचायतों से पहुंचे स्वेच्छाग्रही उपस्थित थे।

मांगों को ले रसोइया संघ ने किया प्रखंड कार्यालय पर प्रदर्शन

फतुहा। बिहार राज्य विद्यालय रसोइया संघ के स्थानीय ईकाई द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर प्रखंड कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही संघ के अध्यक्ष सरोज चौबे ने बताया कि चौधरी कमिटी की रिपोर्ट में रसोइया के मानदेय बढाने की कोई बात नहीं की गई। प्रधानमंत्री आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी सेविका के मानदेय बढ़ाने की बात तो कह रहे हैं लेकिन रसोइया के प्रति उनकी भेदभाव जगजाहिर हो रही है। उन्होंने सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि जल्द हीं रसोइया के मानदेय या अन्य सुविधा नहीं बढायी गयी तो सरकार के विरुद्ध बड़ी आंदोलन की जायेगी। इस संदर्भ में रसोइया संघ के तरफ से तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बीडीओ मृत्युंजय कुमार से मिलकर ज्ञापन भी सौंपा। मौके पर रसोइया संघ के सदस्य के साथ प्रखंड सचिव शैलेंद्र यादव तथा सोना देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

फतुहा में बारुणी मेला का हुआ शुभारंभ

फतुहा। प्रखंड अंतर्गत गोविंदपुर स्थित गंगा-पुनपुन संगम पर शुक्रवार को सदियों से चली आ रही एतिहासिक व पारंपरिक बारूणी मेला का शुभारंभ किया गया। मौके पर मेला का शुभारंभ फतुहा के थानाध्यक्ष नंदजी प्रसाद रीबन काटते नारियल फोड़कर किया। वहीं उन्होंने मेला के एतिहासिक तथ्यों की जानकारी देते हुये बताया कि मेले के अंदर किसी भी असमाजिक तत्व के लोगों को नहीं बख्शा जायेगा। उन्होंने बताया कि बदमाश तत्व के लोगों पर पुलिस प्रशासन द्वारा पैनी नजर रखी जायेगी। इसके लिये मेले के अंदर महिला कांस्टेबल के अतिरिक्त पुरुष बल भी तैनात किये गये हैं। मेले की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये एएसआई आरके सिंह को मेला प्रभारी बनाया गया है। विदित हो कि भगवान विष्णु के पंचम अवतार वामन भगवान राजा बली को छलने के लिये गंगा-पुनपुन संगम स्थल का चयन किये थे। भाद्र शुक्लपक्ष के द्वादशी तिथि को लगने वाले बावनी मेला ( बारुणी मेला ) में थानाध्यक्ष नंदजी प्रसाद आयोजकों से शांतिपूर्ण तरीके से संचालन कराने की अपील की।

About Post Author

You may have missed