PATNA : विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के वेतन सत्यापन के लिए विस्तारित पोर्टल की हुई शुरुआत, वेतन भुगतान में होगी पारदर्शिता

पटना। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालयों के शिक्षक/शिक्षकेतर कर्मियों के वेतन सत्यापन हेतु विस्तारित पोर्टल का शुभारंभ जगजीवन राम संसदीय अध्ययन एवं राजनीतिक शोध संस्थान पटना के सभागार में किया। इस पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालय के शिक्षक /शिक्षकेतर कर्मियों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत निर्धारित वेतन का सत्यापन करते हुए वेतन सत्यापन कोषांग द्वारा सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही वेतन पुर्जा निर्गत किया जाना है। वेतन सत्यापन के क्रम में की जाने वाली पृच्छा पोर्टल के माध्यम से ही विश्वविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को भेजी जाएगी तथा ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से वेतन सत्यापन की सूचना प्राप्त होने पश्चात २२ दिनों के अन्दर वेतन सत्यापन की प्रक्रिया सपन्न की जाएगी।

वही मंत्री द्वारा बताया गया कि पोर्टल के प्रारम्भ हो जाने से महाविद्यालय, विश्वविद्यालय एवं निदेशालय स्तर पर वेतन सत्यापन के कार्यों में सुगमता समरूपता एवं पारदर्शिता के साथ वेतन सत्यापन का कार्य त्वरित गति से निष्पादित भी होगा। गूगल मीट के माध्यम से इस कार्यक्रम में सम्मिलित राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं कार्यक्रम में उपस्थित सभी कुलसचिव वित्त पदाधिकारी एवं वित्तीय परामर्शी से भी निर्धारित समय सीमा के अन्दर महाविद्यालय / विश्वविद्यालय स्तर पर सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करते हुए वेतन सत्यापन कोषांग को विस्तारित सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्ताव भेजे जाने में पूरा सहयोग करने की अपेक्षा की गयी। साथ ही निदेशालय से यह अपेक्षा की गयी कि महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय स्तर पर भी समय सीमा निर्धारित करने की व्यवस्था हो ताकि लंबित मामलों का सत्यापन त्वरित गति से किया जा सके।

About Post Author

You may have missed