हर समुदाय-धर्म की होगी पूरी गणना, आर्थिक स्थिति भी जाना जाएगा : सीएम नीतीश

  • नीतीश ने निर्माणाधीन ‘बिहार विधानसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ’ का किया मुआयना, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बिहार विधानसभा परिसर में निर्माणाधीन ‘बिहार विधानसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ’ का मुआयना किया। मुआयना के क्रम में मुख्यमंत्री को भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी दी। बिहार विधान परिसर के अन्य जगहों का भी मुख्यमंत्री ने मुआयना किया। सीएम नीतीश ने कहा कि शताब्दी स्मृति स्तंभ जब पूर्ण रुप से बनकर तैयार हो जाएगा तो यह काफी आकर्षक और खुबसूरत लगेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा परिसर के अन्य खाली जगहों पर भी वृक्षारोपण कराएं ताकि यह परिसर और सुसज्जित दिखे। निरीक्षण के दौरान बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, शिक्षा सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।


हर परिवार की गणना बहुत अच्छे ढंग से होगी
मुआयना करने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत की। जाति आधारित गणना के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वदलीय बैठक के आधार पर ही कैबिनेट का निर्णय हुआ है। इसके लिए संबद्ध विभाग पूरी तैयारी कर रही है। इस काम में जिन लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी, उनकी भी ट्रेनिंग करायी जाएगी। एक-एक चीज पर तैयारी शुरू हो चुकी है। तत्काल किसी भी काम को शुरू करने में थोड़ा वक्त लगता है। ये जो गणना है, एक-एक चीज की गणना है, हर समुदाय का चाहे वे किसी भी धर्म को माननेवाले हों, सबकी पूरी गणना होगी और ये भी जानने की कोशिश होगी कि उनकी आर्थिक स्थिति क्या है। हर परिवार की गणना बहुत अच्छे ढंग से की जायेगी। इस संदर्भ में सर्वसम्मति से निर्णय लेकर ही काम किया जा रहा है। समय समय पर इस संबंध में पार्टियों को जानकारी हमलोग देते रहेंगे, ताकि वे अपनी तरफ से भी इसको देखते रहेंगे और जो सुझाव होगा वो भी देंगे। हमलोगों ने वर्ष 1990 के दौरान ही इसके संबंध में चर्चा की थी, हमलोग बहुत पहले से ही चाहते थे कि यह हो। अब राज्य में इसको करने का निर्णय लेकर काम किया जा रहा है और इसका नतीजा बहुत अच्छा आएगा।


किसी भी पार्टी को अपनी बातों को कहने का अधिकार
विपक्ष द्वारा रिपोर्ट कार्ड जारी करने के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग तो काम करने वाले लोग है, प्रचार करने वाले लोग नहीं हैं। नवंबर, 2005 से हमलोगों को काम करने का मौका मिला है, तब से आप देख लीजिए कितना काम किया गया है। पहले क्या था और अब क्या है? किसी भी पार्टी को अपनी बातों को कहने का अधिकार है, इस पर हमारी कोई प्रतिक्रिया नहीं है।
बिहारी मजदूर की हत्या बहुत दुखद
बिहारी मजदूर की जम्मू कश्मीर में हुई हत्या के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह घटना बहुत दुखद है। हमलोगों की तरफ से जो संभव है, वह किया जा रहा है। उनके परिवार को उचित सहयोग दिया जा रहा है। वहां की सरकार भी उनलोगों की सहायता कर रही है। हमारे यहां के लोग वहां काम करते हैं, उनकी हत्या हो रही है, यह दुखद है। मुझे जैसे ही इस घटना की जानकारी मिली, तत्काल इस संबंध निर्देश दिया। इसको लेकर सरकार पूरी तरह से सतर्क है।

About Post Author

You may have missed