बीपीएससी पेपर लीक मामला : ईओयू ने पटना से छात्र नेता दिलीप कुमार और उसके तीन साथियों को किया गिरफ्तार, बोरिंग रोड से हुई गिरफ्तारी

पटना। बीपीएससी पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं पीटी परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने मामले की जांच तेज कर दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को ईओयू ने छात्र नेता दिलीप कुमार और उसके तीन साथियों को राजधानी पटना के बोरिंग रोड़ चौराहा स्थित एक मॉल से हिरासत में लिया। सभी से पूछताछ शुरू कर दी गयी है। हालांकि ईओयू ने इसकी पुष्टि नहीं की है। बताया जाता है कि रविवार से ही छात्र नेता दिलीप पटना में दावा कर रहा था कि पेपर लीक मामले पर सबसे पहले उसने आवाज उठाई। कहीं से प्रश्नपत्र लीक होने के बाद उसके मोबाइल पर पेपर भेजा गया था। उसके बाद उसने प्रश्नपत्र की कॉपी अटैच कर ईमेल के जरिये सीएमओ भेज कर घटना की जांच कराने की मांग की थी। सोमवार को दोपहर बाद दिलीप इसी मामले को लेकर एक नेशनल टीवी न्यूज चैनल के कार्यालय में इंटरव्यू देने गया था। सूत्रों के मुताबिक बोरिंग रोड़ चौराहा स्थित मॉल से निकलते वक्त ही वहां पहुंची ईओयू की टीम ने दिलीप और उसके तीन साथियों को हिरासत में ले लिया।
आरा के कुंवर सिंह कॉलेज से लीक हुआ था पेपर, प्राचार्य और सेंटर मजिस्ट्रेट किये गये तलब
जानकारी के अनुसार, आरंभिक तौर पर ईओयू यह मान कर चल रही है कि आरा के कुंवर सिंह कॉलेज से पेपर लीक हुआ है। कॉलेज के प्राचार्य योगेंद्र सिंह और सेंटर मजिस्ट्रेट जयवर्द्धन गुप्ता को पूछताछ के लिए पटना बुलाया गया। इसके अलावा कॉलेज के चार कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए ईओयू के कार्यालय में तलब किया गया। सेंटर मजिस्ट्रेट जयवर्द्धन गुप्ता भोजपुर जिले में ही बडक्ष्हरा के प्रखंड़ विकास अधिकारी हैं। वही कुंवर सिंह कॉलेज में बतौर सेंटर मजिस्ट्रेट परीक्षा कराने का दायित्व इनके ऊपर ही था। वही सोशल मीडिया पर लीक प्रश्नपत्र वायरल होने के बाद हरकत में आये बीपीएससी ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय एक टीम का गठन किया जिसने महज तीन घंटे में जांच रिपोर्ट आयोग को सौंप दी। रिपोर्ट मे प्रश्नपत्र लीक होने की पुष्टि के बाद आयोग ने परीक्षा रद्’ कर दी थी।
आयोग की बैठक में जल्द तय होगी परीक्षा की अगली तिथि
प्रश्नपत्र लीक होने के बाद रद्’ की गयी बीपीएससी की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा दोबारा आयोजित होगी। बिहार लोक सेवा आयोग के सचिव जीउत सिंह के अनुसार, बहुत जल्द पेपर लीक होने और सोशल मीड़िया पर इसके वायरल होने की घटना की जांच पूरी कर लिये जाने की संभावना है। इसके बाद आयोग की एक बैठक होगी जिसमें परीक्षा की अगली तिथि का निर्धारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा आनलाइन होगी या ऑफलाइन इस पर भी निर्णय लिया जाएगा।

About Post Author

You may have missed