बिहार में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एक यूनिट 3.40 रुपए बढ़ेंगे बिजली के दाम, 20 जनवरी को होगा फैसला

पटना। बिजली कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली दर में 2.56 रुपए से लेकर 3.40 रुपए तक प्रति यूनिट बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ज में दोगुना और शहरी घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ज में ढ़ाई गुना बढ़ोतरी का प्रस्ताव है। इस पर 20 जनवरी से जनसुनवाई शुरू हो रही है। 20 को बाल्मिकीनगर, 24 को कैमूर, 27 को भागलपुर, 1 फरवरी को अरवल, 10 को पूर्णिया और 17 पटना में जनसुनवाई होगी। इस दौरान आयोग के अध्यक्ष और सदस्य उपभोक्ताओं के पक्ष के साथ साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अधिकारियों का पक्ष सुनेंगे। उपभोक्ताओं और बिजली कंपनी का पक्ष सुनने के बाद फैसला रिजर्व होगा। इस मार्च तक अपना फैसला आयोग सुनाएगा। यह फैसला 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक लागू होगा।
बिहार में फिक्स चार्ज बढ़ेगा
बिजली कंपनियों की ओर से घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली कीमतों में 2.56 रुपये से लेकर 3.40 रुपए तक प्रति यूनिट बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ड में डबल और शहरी उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ड में डबल से भी ज्यादा बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। इस प्रस्ताव पर 20 जनवरी से बहस शुरू होगी। बिजली कंपनियों की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक 20 जनवरी को वाल्मिकीनगर और 24 जनवरी को कैमूर के भभुआ और 27 जनवरी को भागलपुर में बिजली कंपनी के अधिकारी लोगों के पक्ष सुनेंगे। वहीं दूसरी ओर 1 फरवरी को अरवल और 10 फरवरी को पूर्णिया के साथ 17 फरवरी को पटना में आयोग जनसुनवाई करेगा। इस जनसुनवाई में आयोग के अधिकारियों के अलावा उपभोक्ताओं की ओर से साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अधिकारियों का पक्ष सुना जाएगा। उसके बाद बिजली कंपनी का पक्ष सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया जाएगा। आयोग इस मार्च के अंत तक अपना फैसला सुनाएगा। ये फैसला 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक लागू कर दिया जाएगा।
बिजली बिल में ऐसे होगी बढ़ोतरी
जानकारी के मुताबिक इस बार की सुनवाई में भी सब्सिडी लागू रहेगी लेकिन फिक्स चार्ड में बड़ा बदलाव होगा। शहरों में प्रोफेशनल कनेक्शन के लिए 180 रुपये से 400 रुपये तक का फिक्सड चार्ड बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। जबकि, फिलहाल 152 यूनिट बिजली खर्च करने पर 100 रुपए फिक्स्ड चार्ज देना पड़ता है। आपको बता दें कि नई दर लागू होने से चार्ज बढ़कर 250 रुपए हो जाएगा। फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी से इसका असर सीधे उपभोक्ताओं की जेब पर पडे़गा। कहा जा रहा है कि सुनवाई के दौरान बिजली कंपनी और उपभोक्ताओं के बीच बड़ा बवाल देखने को मिल सकता है।

About Post Author

You may have missed