December 10, 2022

27 नवंबर को प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव : पटना के JDU कार्यालय के कर्पूरी सभागार में होगा मतदान, रात्रि होते ही मिला जाएगा नया प्रदेश अध्यक्ष

पटना। 27 नवंबर को JDU के नए प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन हो जाएगा। इसको लेकर JDU के तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। वही JDU के राज्य निर्वाचन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद सिंह ने बताया कि 27 नवंबर को प्रदेश अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। राजधानी पटना के JDU कार्यालय में कर्पूरी सभागार में यह चुनाव किया जाएगा। वही JDU के राज्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी बताया कि जनता दल यूनाइटेड ने सभी जिलों का सांगठनिक चुनाव करा लिया है। वहां जिला अध्यक्षों की नियुक्ति हो चुकी है। अब नए प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होना बाकी है। वही पटना में ही प्रदेश अध्यक्ष के लिए 26 नवंबर को 11:00 बजे से लेकर 1:00 बजे तक नामांकन दाखिल किया जाएगा। वहीं 1:15 से लेकर 1:45 तक नामांकन पत्रों का जांच किया जाएगा और दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक नाम वापसी का समय दिया गया है। वहीं अगले दिन यानि 27 नवंबर को सुबह 11:00 बजे से लेकर 1:30 बजे तक मतदान कराई जाएगी। राजधानी पटना के JDU कार्यालय के कर्पूरी सभागार में मतदान केंद्र बनाया जाएगा। उसके तुरंत बाद ही मतगणना का कार्यक्रम होगा और नए प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन कर लिया जाएगा।

वही राज्य निर्वाचन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद सिंह ने बताया कि इस बार 70 लाख सदस्य बनाए गए हैं। जो वर्ष 2019 की तुलना में 30 लाख अधिक है। वही उन्होंने कहा की JDU में युवाओं ने काफी उत्साह दिखाया है। 60 फ़ीसदी से अधिक युवा सदस्य बने हैं। वही उन्होंने बताया कि सांगठनिक चुनाव को लेकर प्रखंड स्तरीय निर्वाचन में 1% चुनाव को स्थगित किया गया। जबकि 11% को निलंबित, 9% में मत विभाजन और 80% में निर्विरोध निर्वाचन किया गया है। वही राज्य निर्वाचन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद ने बताया कि कुल 51 संगठन के जिला स्तरीय निर्वाचन में अपरिहार्य कारणों से 4 जिला नगर अध्यक्ष का चुनाव और 5 जिला अध्यक्ष का चुनाव स्थगित किया गया है। 42 सांगठनिक जिलों में निर्वाचन करा दिया गया है। वही उन्होंने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से एक-एक नाम, नवनिर्वाचित संगठन के जिला अध्यक्ष, विधानमंडल के दोनों सदनों के वर्तमान सदस्य, लोकसभा और राज्यसभा के वर्तमान सदस्य एवं दल के नेता राज्य परिषद के सदस्य होंगे। जो चुनाव में भाग लेंगे।

About Post Author

You may have missed