बिहार : आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आज, अनलॉक-5 में धर्मस्थल खोलने के साथ अन्य रियायतें देने पर होगा मंथन

पटना । बिहार में कोरोना के लगातार घटते मामलों को देखते हुए सरकार अनलॉक के जरिये छूट दे रही है। इसी के तहत आगे क्या ढील दी जा सकती हैं, इस पर विचार करने के लिए बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है।

इसमें सरकार मंदिर-मस्जिद सहित तमाम धर्मस्थल खोलने व छोटी कक्षाओं के स्कूलों में पढ़ाई शुरू करने पर मंथन करेगी। इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को खुद कई जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर कोविड प्रोटोकाल के पालन की सच्चाई जानी। उम्मीद है कि अनलॉक- 5 के अगले चरण में कुछ और छूटें मिल सकती हैं।

कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही सरकार अनलॉक-5 में और रियायतें दे सकती हैं। इसपर बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में विचार किया जाएगा। इसके पहले मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने बीते शुक्रवार को जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस कर उनसे फीडबैक लिए थे।

जिलों से प्रतिबंधों के साथ और छूटें देने का फीडबैक मिला। जिलाधिकारियों ने कोरोना से बचाव की गाइडलाइन की शर्तों के साथ छोटे बच्चों के स्कूल व मंदिर-मस्जिद आदि धर्मस्थल खोलने पर भी सहमति दी है। कोरोना जांच व टीकाकरण की संख्या बढ़ाने की भी जानकारी दी।

बता दें कि सात जुलाई से छह अगस्त तक प्रभावी अनलाक-4 में 11वीं से 12वीं तक के स्कूलों के साथ सभी विश्वविद्यालय, कालेज व तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान 50 फीसद उपस्थिति के साथ खुल चुके हैं।

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन को भी अनुमति मिल चुकी है। सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय भी सामान्य रूप से खुल चुके हैं। नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक जारी है।

इनके अलावा क्लब, जिम और स्विमिंग पुल भी 50 फीसद क्षमता के साथ खुल चुके हैं। स्टेडियम और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स केवल अभ्यास के लिए खोले गए हैं। 50 फीसद क्षमता के साथ रेस्टोरेंट भी चलने लगे हैं। अब नजरें इसके आगे की छूटों पर टिकी हैं।

 

About Post Author

You may have missed