PATNA : राजधानी में कल से डीजल वाले ऑटो परिचालन बैन, 12 हज़ार वाहन हो जायेगें बेकार

पटना। राजधानी पटना के शहरी क्षेत्र में एक अप्रैल से डीजल वाले ऑटो का परिचालन नहीं होगा। एक अप्रैल से पूरी तरह सीएनजी ऑटो के परिचालन से डीजल वाले ऑटो बेकार हो जाएंगे। उधर, राजधानी में 20 प्रतिशत ऑटो अब तक सीएनजी में बदले नहीं जा सके हैं। शहरी क्षेत्र में लगभग 35 हजार ऑटो का परिचालन हो रहा है। डीटीओ की ओर से सिर्फ 919 चालकों को सीएनजी ऑटो खरीदने और सीएनजी किट लगाने के लिए अनुदान मिला है। सीएनजी ऑटो खरीदने के लिए 40 हजार और किट लगाने के लिए 20 हजार का अनुदान दिया गया है।

ऑटो संगठन मांग रहे 3 महीने का समय

दूसरी ओर ऑटो चालकों के संगठनों ने ऑटो को सीएनजी में बदलने के लिए तीन महीने का समय मांगा है। ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट फेडरेशन बिहार के महासचिव राजकुमार झा एवं ऑटो रिक्शा चालक संघ के अध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा कि कोरोना के कारण काफी आर्थिक नुकसान उठाने वाले ऑटो चालक किसी तरह से जीवन पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे है। ऐसे में सरकार को चालकों के साथ सख्ती नहीं, बल्कि सहानुभूति के साथ पेश आना चाहिए। अगर ऑटो को सीएनजी में बदलने का समय नहीं दिया गया आगे की रणनीति तय करने के लिए 03 अप्रैल को पटना जंक्शन के पास स्थित टाटा पार्क में बैठक की जाएगी।

पटना में है सीएनजी पंप की भारी कमी, बढ़ेगी लोगों की परेशानी

पटना में शुक्रवार से डीजल वाले ऑटो के परिचालन पर रोक से सीएनजी की सप्लाई पर दबाव बढ़ेगा। राजधानी में सीएनजी आपूर्ति की जिम्मेदारी संभाल रही गेल इंडिया लिमिटेड ने सुचारू आपूर्ति की तैयारी की है। शहर में कई सीएनजी गैस स्टेशन खोले गए हैं लेकिन सीएनजी गाड़ियों की संख्या को देखते हुए यह पर्याप्त नहीं माना जा रहा है। अशोक राजपथ, अनीसाबाद, फुलवारीशरीफ, नाला रोड, बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड आदि इलाकों में सीएनजी स्टेशन नहीं हैं। अशोक राजपथ पर गेल इंडिया सीएनजी पाइपलाइन बिछा रही है, लेकिन यहां मेट्रो और पुल निर्माण निगम की परियोजनाओं के कारण पाइपलाइन विस्तार में परेशानी हो रही है। गेल के बिहार प्रभारी और जीएम अजय कुमार सिन्हा ने कहा कि गांधी मैदान के नजदीक पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन तैयार करने का प्रयास हो रहा है। बताया कि अनीसाबाद-फुलवारी इलाके में सीएनजी पंप नहीं है।

पटना शहर में लगातार सीएनजी पंप लगाने का काम जारी

पटना में टमटम पड़ाव फुलवारीशरीफ और अनीसाबाद के बीच एक और बेऊर मोड़ के नजदीक एक सीएनजी पंप तैयार करने का काम चल रहा है। लेकिन इसके शुरू होने में अभी छह महीने का समय लग सकता है। नाला रोड इलाके में बहादुरपुर पंप से सीएनजी की आपूर्ति होगी। नाला रोड, अशोक राजपथ का पूर्वी किनारा, कदमकुआं इलाका संकरा होने के कारण यहां सीएनजी पंप लगाने में परेशानी हो रही है। वही इस संबध में गेल बिहार प्रभारी ने कहा कि बीते तीन महीनों शहर में कई नए सीएनजी स्टेशन खुले हैं। पटना शहर क्षेत्र में सीएनजी स्टेशन की संख्या 13 है। आपूर्ति बढ़ाने के लिए गैस टैंकरों की संख्या 12 से बढ़ाकर 20 की जा चुकी है। इससे बहादुरपुर सहित अन्य सीएनजी पंपों पर गैस के लिए लगने वाली कतार कम हुई है। गोला रोड के पास नया सीएनजी पंप खुला है, जबकि रूकनपुरा पंप पर दो अतिरिक्त नोजल लगाने का काम पूरा हो चुका है। अप्रैल के पहले सप्ताह में कुम्हरार में भूतनाथ रोड के नजदीक, परसा बाजार और बाढ़ के पास सीएनजी पंप शुरू होंगे।

About Post Author

You may have missed