देवेन्द्र यादव की पार्टी विलय से समाजवादी विचारधारा को मिलेगी मजबूती : तेजस्वी

पटना। राजधानी के रविन्द्र भवन में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव तथा प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के समक्ष समाजवादी जनता दल डेमोक्रेटिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री देवेन्द्र प्रसाद यादव एवं लोहिया यूथ ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार यादव, पूर्व मंत्री महेन्द्र नारायण यादव, पूर्व विधायक रामकुमार यादव, शोभा कांत मंडल, प्रदेश अध्यक्ष मो. औसाफ लड्डन, मधुबनी जिला परिषद के अध्यक्ष संजय यादव सहित अन्य समाजवादी नेताओं के नेतृत्व में बिहार के सभी जिलों से उपस्थित जिलाध्यक्ष, राष्ट्रीय एवं प्रांतीय पदाधिकारी सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने राजद में विलय की घोषणा की और सभी लोगों को पार्टी का सदस्यता, टोपी एवं गमछा देकर तेजस्वी यादव के द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष को पूर्व केन्द्रीय मंत्री देवेन्द्र प्रसाद यादव, लोहिया यूथ ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार यादव ने मखाने का माला पहनाकर और मिथिलांचल का पाग पहनाकर स्वागत किया।
इस अवसर पर तेजस्वी यादव ने कहा कि आज डॉ. राम मनोहर लोहिया जी की जयंती के अवसर पर हम उन्हें नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि हमने लोहिया जी या कर्पूरी जी के साथ रहकर समाजसेवा या राजनीति नहीं की। लेकिन हमने अपने पिता से उनके संस्मरण को सुना और उन दोनों नेताओं के कार्यशैली को अपने पिता के सानिध्य में रहकर सीखा और देखा कि वो किस तरह से लोहिया जी और कर्पूरी जी के विचारों का समावेश करके चुनौतियों का सामना करते रहे, जो अब यह देखने को नहीं मिलता है। आज की राजनीति में विचार, नीति और सिद्धांत का कोई लेना-देना नहीं है। एक को टिकट मिल जाय तो दूसरा मुंह फुलाकर बैठ जाता है यह अच्छी बात नहीं है क्योंकि समाजवादियों ने संघर्ष और आंदोलन के माध्यम से ही सत्ता प्राप्त की है। लेकिन कुछ लोग समाजवादी होते हुए भी अपने विचारों को परित्याग करके सिर्फ कुर्सी की चिंता में काम करते हैं और कैसी सरकार चला रहे हैं यह सभी को पता है। उनको नफरत फैलाने वाले लोगों के साथ खड़ा होने में मजा मिल रहा है क्योंकि उनकी राजनीति सिर्फ सत्ता के लिए है। देश में समाजिक आंदोलन को लालू जी ने मजबूती प्रदान की और अब हमसभी को मिलकर आर्थिक न्याय की लड़ाई लड़नी होगी, क्योंकि आज महंगाई, बेरोजगारी, गैस, पेट्रोल, चिकित्सा, शिक्षा और आम लोगों की पहुंच से दूर की जा रही है। आज जो सत्ता में पार्टी है उसने धन के प्रवाह को इतना बढ़ा दिया है कि राजनीति गरीब और मामूली कार्यकतार्ओं के लिए पहुंच से बाहर हो गई है क्योंकि इनके लिए चुनाव लड़ना मुश्किल हो गया है। अब नौकरी, महंगाई, ईलाज बेहतर शिक्षा तथा विकास के मामले पर चुनाव नहीं होता है। चुनाव के समय लिफाफा पहुंचाकर लोग जीत रहे हैं जिससे पूरा राजनीति प्रदूषित हो गया है। इसके खिलाफ सभी समाजवादियों को इकट्ठा होना होगा। मुझे खुशी है कि शरद यादव और देवेन्द्र प्रसाद यादव जैसे समाजवादी लोग राजद की नीतियों पर विश्वास करके जुड़े हैं।
इन्होंने कहा कि समय और जनता की मांग पर शरद जी और देवेन्द्र जी जैसे लोहिया और कपूर्री जी के विचारों पर चलने वालों ने साथ जुड़कर सामाजिक न्याय की धारा को मजबूती प्रदान की है। सब लोगों के साथ मिलजुलकर हमें आगे बढ़़ना है। सिमांचल और मिथिलांचल के इलाके के बीच समाजवादी आन्दोलन को मजबूत करने की आवश्यकता है। और सभी कार्यकतार्ओं और नेताओं को बिना किसी टिका टिप्पणी के मैं भरोसा दिलाता हंू कि सभी के सम्मान और भरोसे पर नेतृत्व खरा उतरेगा। इससे देश, राज्य और समाजहीत में काम करने वालों के बीच एक संदेश गया है और हमें मजबूती के साथ महंगाई, बेरोजगारी, पलायन, शिक्षा, चिकित्सा जैसे ज्वलंत मुद्दे पर आन्दोलन को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। मैंने राष्ट्रीय अध्यक्ष से भी देवेन्द्र जी के शामिल होने के संबंध में बात की और उन्होंने इस पर सहमति दी।
राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह ने कहा कि मिलजुलकर समाजवाद की विचारधारा को आगे बढायेंगे और शोषित, पीड़ित जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे। एक नई उम्मीद के साथ लोग जुड़ रहे हैं जिसे सभी को मिलकर आगे बढ़ाना है क्योंकि समाजवादियों के बिखराव के कारण ही आज दंगाई देश की राजनीति में आगे बढ़े हैं। अब भ्रम और बिखराव का समय समाप्त हो रहा है और सभी लोग मिलकर एक साथ चलने का संकल्प लेकर आगे आ रहे हैं यह अच्छा संकेत है।
पूर्व केनद्रीय मंत्री देवेन्द्र प्रसाद यादव ने आज के मिलन पर कहा कि लालू प्रसाद के सामाजिक न्याय की धारा को तेजस्वी यादव मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं। इनमें क्वालिटी है, काबिलियत है और आम जनता का इनके नेतृत्व पर स्वीकार्यता भी है। जो आने वाले समय में इनके नेतृतव में भाजपा और जदयू के अहंकार की सत्ता को उखाड़ फेकेगा। इन्होंने कहा कि कार्यकर्ता किसी भी पार्टी का रीढ़ होता है और उसके मेहनत के बल पर ही पार्टी और नेतृत्व को मजबूती मिलती है। इसलिए इनके सम्मान का हम सभी को ख्याल रखना चाहिए। वर्तमान में केन्द्र और राज्य सरकार तीन पीलर पर खड़ी है। पहला है आकर्षक नारे, दूसरा है भावनात्मक मुद्दे और तीसरा है झूठी आसाएं और ढोंग की राजनीति। इन तीन पायों के जाल से निकलने के लिए लोहिया और कपूर्री जी के विचारों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा और इस जाल को तोड़ने में तेजस्वी प्रसाद यादव सक्षम है। क्योंकि इन्होंने मजबूती से मुद्दों के आधार पर राजनीति को आगे बढ़ाया है।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष वृषिण पटेल, विधायक भरत भूषण मंडल, रणविजय साहू, सुदय यादव, समीर कुमार महासेठ, पूर्व विधायक उमाकान्त यादव, फैयाज अहमद, सीताराम यादव, रामाशीष यादव, विनोद कुमार यादवेन्दु, शक्ति सिंह यादव, प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, कुमर राय, अरूण यादव सहित पार्टी के अन्य नेता और पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed