PATNA : पुनपुन के बाबा रिसॉर्ट में चल रहे देह व्यापार और शराब के धंधे की अनदेखी पर महिला एसआई पर हुई विभागीय कार्रवाई

पटना। देह व्यापार और शराब मामले में कार्रवाई नहीं करने पर पटना पुलिस की महिला सब इंस्पेक्टर कुमारी अंचला पर 23 महीने के बाद कार्रवाई हुई है। अगले एक साल तक उनकी सैलरी इंक्रीमेंट पर रोक लगा दी गई है। साथ में दो ब्लैक मार्क भी मिला है। इस कार्रवाई का सीधा असर महिला सब इंस्पेक्टर के प्रमोशन पर पड़ेगा। यह कार्रवाई पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा द्वारा की गई है।
23 महीने पहले के मामले में कार्रवाई
मामला करीब 23 महीने पुरानी है। अगस्त 2019 में 2009 बैच की सब इंस्पेक्टर कुमारी अंचला की पोस्टिंग पटना से सटे पुनपुन थाना में थी। वह वहां थानेदार के पद पर पदस्थापित थीं। पुनपुन के होटल बाबा रिसॉर्ट में शराब बेचने की सूचना लगातार मिलने के बाद भी थाना स्तर पर कार्रवाई नहीं हो रहीं थी। इसके बाद 3 अगस्त 2019 को उस समय पटना की एसएसपी रही गरिमा मलिक के आदेश पर एक स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम ने उक्त रिसॉर्ट में छापेमारी की। इसकी जानकारी स्थानीय थाना को नहीं दी गई थी। कार्रवाई के दौरान रिसॉर्ट के अंदर चल रहे देह व्यापार के धंधे और अवैध रूप से शराब की बिक्री का पता चला था। उस वक्त रिसॉर्ट के मालिक जितेंद्र सिंह के साथ ही देह व्यापार में शामिल दो पुरुष और दो महिला को पकड़ा गया था। शराब के साथ-साथ कई आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए थे। बता दें शराबबंदी के दौरान खुलेआम पुनपुन के होटल बाबा रिसॉर्ट में जिस तरह से अवैध रूप से शराब बेची जा रही थी और देह व्यापार का गंदा खेल चल रहा था, उस वक्त यह मामला मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी।
ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप
बतौर थानेदार कुमारी अंचला ने उस वक्त ड्यृटी के दौरान बड़ी लापरवाही बरती थी। अपनी इंटरनल इंक्वायरी के बाद सिटी एसपी पूर्वी जितेंद्र कुमार ने 15 अगस्त 2019 को रिपोर्ट एसएसपी को सौंप दी थी। जिसमें महिला सब इंस्पेक्टर को बाबा रिसॉर्ट के मामले में दोषी पाया गया था। उस दौरान उन्हें सस्पेंड भी कर दिया गया था। साथ ही उस वक्त गरिमा मलिक ने कुमारी अंचला के खिलाफ डिर्पाटमेंटल प्रोसिडिंग चलाने का आदेश दिया था। जिसकी जिम्मेवारी पीसीआर डिप्टी एसपी देवनारायण महतो को सौंपी गई थी। फिर लंबे समय तक डिपार्टमेंटल प्रोसिडिंग चलने के बाद इसकी रिपोर्ट वर्तमान एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा को भेजी गई। तब जाकर उन्होंने यह कार्रवाई की। फिलहाल कुमारी अंचला पटना महिला थाना की प्रभारी थानेदार हैं।

About Post Author

You may have missed