पटना पहुंची कांग्रेस की तिकड़ी: कन्हैया बोले- बिहार में 30 साल से चल रही गैर कांग्रेसी सरकारों से पूछें, उन्होंने विकास के लिए क्या किया

पटना। कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद पहली बार बिहार आए युवा नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि हमारे जैसे आंदोलन के निकले नेताओं का सम्मान राहुल गांधी करते हैं। कांग्रेस की खासियत है कि वो सबको साथ लेकर चलती है। कांग्रेस ने इस देश को आजादी दिलाई है और कांग्रेस ही देश की आजादी को बचाएगी। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में बिहार कांग्रेस कमिटी के तत्वावधान में राष्ट्रीय नेता कन्हैया कुमार, गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी के पहली बार बिहार आगमन पर आयोजित स्वागत समारोह उन्होंने ये बातें कही।
कन्हैया बोले, कार्यकर्ता विधानसभा की लड़ाई लड़ने को हो जाएं तैयार
कन्हैया ने कहा कि रोजगार, शिक्षा और इलाज के लिए बिहार के लोगों को बाहर जाना पड़ता है तब यहां 30 साल से चल रही गैर कांग्रेसी सरकारों से पूछना चाहिए कि उन्होंने विकास के लिए क्या किया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह को याद करते हुए कहा कि जो पूछते हैं बिहार के लिए कांग्रेस ने क्या किया तो बिहार को बिहार कांग्रेस ने बनाया है। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस को छोड़कर किसी एक दल का नाम बता दें जो सत्ता के लिए भाजपा के साथ न गया हो। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता एकजुट होकर अभी से आगामी विधानसभा की लड़ाई लड़ने को तैयार हो जाएं।
हार्दिक बोले, गुजरात से आरएसएस और भाजपा को भगाने की तैयारी
वहीं पहली बार बिहार आए हार्दिक पटेल ने कहा कि संवैधानिक संस्थाओं की आड़ में भाजपा ने युवाओं को परेशान किया। रोजगार, किसान, युवाओं और महिलाओं की लड़ाई को केवल कांग्रेस ही लड़ सकती है। उन्होंने कहा कि गुजरात से आरएसएस और भाजपा को भगाने की तैयारी हो चुकी है, अब बिहार के युवाओं को जगना होगा और बिहार से इनको भगाना होगा। उन्होंने गुजरात और बिहार के संबंध पर बोलते हुए कहा कि गुजरात के करमचंद गांधी को महात्मा गांधी बनाने वाला बिहार आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है तो राज्य में स्थापित सत्ता और केंद्र उसके लिए जिम्मेदार है।
जिग्नेश बोले, केंद्र पूंजीपतियों के इशारे पर काम कर रही
विधायक जिग्नेश मेवाणी ने कहा कि दलित, आदिवासियों, पिछड़ों के हक की लड़ाई कांग्रेस पार्टी ने लड़ी है। जबकि वर्तमान सत्ता पूंजीपतियों के इशारे पर काम कर रही है। उन्होंने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 12 करोड़ रोजगार छिनने वाली यह सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर चलती है। आज देश का 14 लाख करोड़ रुपये पीएम मोदी के केवल 100 पूंजीपति मित्रों के पास जमा है। उन्होंने युवाओं से सबको साथ लेकर चलने वाली कांग्रेस की विचारधारा को बचाने की लड़ाई में आगे आने का आह्वान किया।
एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत
इसके पहले पटना एयरपोर्ट पर कन्हैया कुमार, हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवाणी का कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। स्वागत समारोह को संबोधित करने से पूर्व बिहार कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी और स्व. राजीव गांधी को माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम के शुरूआत में बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने तीनों युवा नेताओं को कांग्रेस के प्रतीक चिन्ह और शॉल से सम्मानित किया। वहीं प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा ने इनके आगमन पर प्रसन्नता जाहिर की। मंच संचालन राष्ट्रीय सचिव व विधायक डॉ. शकील अहमद खान ने किया।
सैंकड़ों युवाओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की
वहीं कांग्रेस मुख्यालय में कन्हैया कुमार के साथ सैंकड़ों युवाओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। साथ ही दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से विधान पार्षद प्रत्याशी रहे रजनीकांत पाठक, डॉ नरेश सिंह, मुन्ना चमन, मुकेश मिश्र, संजय सिंह मनटुन सहित एआईएसएफ छोड़कर आएं सैंकड़ों छात्र नेताओं और सैकड़ों अन्य सामाजिक लोगों ने भी कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की।
समारोह में हुए शामिल
समारोह को मुख्य रूप से विधानमंडल दल के नेता अजीत कुमार शर्मा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा, राष्ट्रीय सचिव डॉ. चंदन यादव, कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. समीर कुमार सिंह, श्याम सुंदर सिंह धीरज, सांसद मोहम्मद जावेद, विधान पार्षद प्रेमचंद मिश्र ने संबोधित किया। इस मौके पर मीडिया विभाग के चेयरमैन राजेश राठौड़, विधायक इजहारुल हुसैन, राजेश कुमार, आनन्द शंकर सिंह, प्रतिमा दास, नीतू सिंह, संतोष मिश्र, मुरारी गौतम, अजय कुमार सिंह, पूर्व विधायक बंटी चौधरी, विनय वर्मा, पूनम कुमारी, लालबाबू लाल, अमित कुमार टुन्ना, प्रवीण सिंह कुशवाहा, ब्रजेश पांडेय, ब्रजेश कुमार मुनन, जया मिश्र समेत कई बड़े नेता शामिल रहे।

About Post Author

You may have missed