CM नीतीश 6 नवंबर को फिर देखेंगे छठ घाटों को, जिन घाटों पर होगी पूर्ण तैयारी, उन्हीं पर व्रतियों को पूजा करने की दी जाएगी अनुमति

पटना। बुधवार को पटना के छठ घाटों के निरीक्षण के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 27 अक्टूबर को पहली बार छठ घाटों को देखने आए थे। इस बार पूरे तौर पर छठ मनाया जा रहा है। लोगों को सुविधा मिलनी चाहिए और छठ घाटों का बेहतर तरीके से निर्माण होना चाहिए। उस समय पानी का फ्लो ज्यादा था, अभी पानी का बहाव घटा है। पिछली बार हमलोगों ने जो कहा था उन सभी जगहों पर इनलोगों ने तैयारी कर ली है। अधिकारियों ने साईट पर जाकर देखने के बाद घाटों की तैयारी का निर्णय लिया है। छठ घाटों का निर्माण काफी बेहतर तरीके से किया जा रहा है, जिससे छठ व्रतियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।
6 नवंबर को पुन: छठ घाटों को देखेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार हमने अधिकारियों को कई निर्देश दिए थे, इस दिशा में काम हुआ है। घाटों तक लोगों की पहुंच सुगम हो सके, इसके लिए तेजी से काम किये जा रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से गंगा तटों पर बैरकेडिंग का काम किया जा रहा है। पानी घट रहा है लेकिन अभी पानी और घटने की जरुरत है। लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर घाटों की घेराबंदी की जाती है। अब 6 नवंबर को पुन: हमलोग छठ घाटों को देखने आएंगे। जिन घाटों पर संभव होगा और पूर्ण तैयारी रहेगी, उन्हीं घाटों पर छठ व्रतियों को पूजा करने की अनुमति दी जाएगी।


सुरक्षित घाटों पर ही पूजा की अनुमति
मुख्यमंत्री ने कहा कि खतरनाक घाटों पर छठ व्रतियों के अर्घ्य देने की पूरी मनाही रहेगी। छठ के पहले अर्घ्य के दिन हम हमेशा आते ही हैं और उसके पहले भी आकर घाटों की तैयारी का जायजा लेते रहे हैं। लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए घाटों पर सुविधा एवं सुरक्षा का ध्यान रखते हुए व्यवस्था की जा रही है, इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की गयी है। घाटों की तैयारी को अंतिम रूप देने में अभी एक-दो दिन का और समय लगेगा। पूर्ण तैयारी के पश्चात सुरक्षित घाटों पर ही छठ व्रतियों को पूजा करने की अनुमति दी जायेगी। वहीं अंत में तारापुर और कुशेश्वरस्थान उपचुनाव में एनडीए की जीत पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता मालिक है और यह जनता का फैसला है।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, मंत्री विजय कुमार चौधरी, संजय कुमार झा, नितिन नवीन, रामप्रीत पासवान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद, नगर विकास एवं आवास के प्रधान सचिव आनंद किशोर, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण के सचिव जितेन्द्र श्रीवास्तव, पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, पुल निगम के अध्यक्ष पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, डीएम चन्द्रशेखर सिंह, आईजी पटना सेंट्रल रेंज संजय सिंह, एसएसपी उपेन्द्र शर्मा सहित पटना नगर निगम, बुडको एवं बिहार राज्य जल पर्षद के वरीय सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed